Republic Day 2020: मनमोहक झाकियों में दिखी देश की विविधता की झलक

पूरा देश गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) का जश्न मना रहा है। राजधानी दिल्ली में राजपथ पर भव्य कार्यक्रम हुआ। राजपथ पर अलग-अलग राज्यों की झाकियां प्रस्तुत की गईं। छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान झाकियों ने अपनी सांस्कृतिक पहचान से लोगों का मन मोह लिया। वहीं, यूपी की झांकी में बाराबंकी की झलक देखने को मिली।

Republic Day 2020
Republic Day 2020: मनमोहक झाकियों में दिखी देश की विविधता की झलक।

Republic Day 2020: पूरा देश गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है। राजधानी दिल्ली में राजपथ पर भव्य कार्यक्रम हुआ। राजपथ पर अलग-अलग राज्यों की झाकियां प्रस्तुत की गईं। छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान झाकियों ने अपनी सांस्कृतिक पहचान से लोगों का मन मोह लिया। वहीं, यूपी की झांकी में बाराबंकी की झलक देखने को मिली। राजपथ पर हिमाचल प्रदेश की झांकी में गौतम बुद्ध का संदेश दिखाया गया था। साथ ही इस झांकी में कुल्लू दशहरे की झलक दिखी।

तेलंगाना और असम की झांकी ने अपनी बनावट से सबको आकर्षित किया। तेलंगाना की झांकी में फूलों के उत्सव बतुकम्मा को दिखाया गया। वहीं, असम की झांकी में बांस और गन्ने से बनी कलाकृति को दिखाया गया। ओडिशा की झांकी में लिंगराज मंदिर की सुंदर प्रस्तुति की गई। गोवा की झांकी में वहां के जनजीवन को दर्शाया गया। राजपथ पर जब सलामी मंच के सामने से जम्मू-कश्मीर की झांकी गुजरी तो लगा जैसे वह स्वर्ग हमारे सामने उतर आया है।

जम्मू-कश्मीर ने झांकी में ‘गांव की ओर लौटो’ थीम दिखाई गई। इसके बाद जल शक्ति मंत्रालय की झांकी पहुंची। सीपीडब्ल्यूडी ने कश्मीर से कन्याकुमारी थीम पर झांकी प्रस्तुत की। आखिर में राजपथ से जाते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों किनारों पर बैठे लोगों का हाथ हिलाकर कर अभिवादन किया।

पढ़ें: LIVE Republic Day 2020: भाषा-धर्म-जात-प्रांत-भेष और परिवेश अलग, पर हम सब का एक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here