विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा में भी पास हुआ किसान बिल, जानें राजनाथ सिंह ने क्या कहा

लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी विपक्ष के लगातार विरोध के बीच किसानों से जुड़े दो बिल (Farm bill 2020) पास कर दिए गए हैं। ये बिल हैं- कृषक उपज व्यापार विधेयक 2020 और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020।

Farm Bill 2020

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किसान बिल (Farm bill 2020) के राज्यसभा में पास होने को आत्मनिर्भर कृषि की नींव बताया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए।

लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी विपक्ष के लगातार विरोध के बीच किसानों से जुड़े दो बिल (Farm bill 2020) पास कर दिए गए हैं। ये बिल हैं- कृषक उपज व्यापार विधेयक 2020 और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020। कृषि संबंधित दो बिल ध्वनि मत से पास हुए। राज्यसभा में विधेयक पर चर्चा के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जवाब दिया।

नरेंद्र सिंह तोमर के जवाब देने के दौरान विपक्ष के सांसदों ने जोरदार हंगामा किया। बिल पर हंगामे के बीच विपक्षी सांसदों ने नारे भी लगाए गए। सदन में हंगामे के बीच राज्यसभा से पास हुए बिल का राजनाथ सिंह समेत भाजपा के कई नेताओं ने स्वागत किया है।

भारत में ड्रोन से हथियार पहुंचा रहा था पाकिस्तान, सुरक्षाबलों ने नाकाम किए मंसूबे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किसान बिल (Farm bill 2020) के राज्यसभा में पास होने को आत्मनिर्भर कृषि की नींव बताया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। राजनाथ सिंह ने कहा कि संसद के दोनों सदनों में स्पष्टता और दृढ़ विश्वास के साथ विधेयकों के सभी पहलुओं को समझाने के लिए कृषि मंत्री श्री नरेंद्र तोमर को भी बधाई और शुभकामनाएं देनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि संसद में दोनों विधेयकों का पारित होना वास्तव में भारतीय कृषि के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। मैं प्रधानमंत्री श्री का आभारी हूं। भारत की कृषि की वास्तविक क्षमता को सामने लाने के लिए उनकी दृष्टि के लिए।

बेरहम चीन फिर हुआ बेनकाब, 80 लाख मुस्लिमों को किया कैद

राजनाथ सिंह ने कहा कि आज राज्यसभा में दो ऐतिहासिक कृषि विधेयकों के पारित होने के साथ, भारत ने आत्मानिर्भर कृषि के लिए मजबूत नींव रखी है। यह पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार के अंतहीन समर्पण और दृढ़ संकल्प का परिणाम है।

ये भी देखें-

वहीं, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी किसान बिल (Farm bill 2020) के राज्यसभा से पास होने का स्वागत किया। जेपी नड्डा ने ट्वीट में लिखा- कृषि एवं किसानों के सशक्तिकरण के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाए गए विधेयकों के संसद में पास होने पर मैं प्रधानमंत्री मोदी जी का अभिनंदन करता हूं और देश के सभी किसान भाइयों को शुभकामनाएं देता हूं। मैं समर्थन के लिए सभी सांसदों एवं राजनीतिक दलों को भी साधुवाद देता हूं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें