राजस्थान: अलवर के इस शख्स ने अपनी पीठ पर गुदवाए 62 शहीदों के नाम, भारत-पाक युद्ध में चाचा की शहादत के बाद मिली प्रेरणा

राजस्थान के अलवर में एक शख्स ने अपनी पीठ पर 62 शहीदों के नाम गुदवाएं हैं। इस शख्स का नाम मुकेश है और वह सेना में भर्ती होना चाहते थे।

Rajasthan

Rajasthan: वह बताते हैं कि उनके चाचा भी भारत-पाक युद्ध में शहीद हो गए थे। इसके बाद जयपुर में अमर ज्योति जवान शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देते समय उन्होंने ये ठान लिया था कि वह शहीदों के नाम अपनी पीठ पर लिखवाएंगे। 

अलवर: राजस्थान (Rajasthan) के अलवर में एक शख्स ने अपनी पीठ पर 62 शहीदों के नाम गुदवाएं हैं। इस शख्स का नाम मुकेश है और वह सेना में भर्ती होना चाहते थे, लेकिन उनकी ये इच्छा पूरी नहीं हो सकी तो उन्होंने शहीदों और सेना के सम्मान में अपनी पीठ पर शहीदों के नाम गुदवा लिए।

मुकेश सिंह अलवर जिले के शाहजहांपुर के पास लामचपुर गांव के निवासी हैं। इस समय वह जयपुर में एक होटल में मैनेजर के रूप में काम करते हैं।

झारखंड: कुख्यात बुद्धेश्वर उरांव के दस्ते का नक्सली गिरफ्तार, मुठभेड़ के बाद गांव में छिपकर रह रहा था

वह बताते हैं कि उनके चाचा भी भारत-पाक युद्ध में शहीद हो गए थे। इसके बाद जयपुर में अमर ज्योति जवान शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देते समय उन्होंने ये ठान लिया था कि वह शहीदों के नाम अपनी पीठ पर लिखवाएंगे। अब तक 62 शहीदों के नाम उनकी पीठ पर हैं। ये शहीद अलवर, झुंझुनूं समेत राज्यभर के हैं।

जिन शहीदों के नाम उन्होंने अपनी पीठ पर गुदवाए हैं, उनमें 1971 में भारत व पाकिस्तान युद्ध में शहीद हुए 56 सैनिक और पड़ोसी गांव कुतींना के 3 शहीदों समेत 6 अन्य शहीदों के नाम हैं।

मुकेश के चाच 7वीं राजपूताना राइफल रेजिमेंट में थे। उनके चाचा का नाम भी उनकी पीठ पर गुदा हुआ है। उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें