झारखंड: कुख्यात बुद्धेश्वर उरांव के दस्ते का नक्सली गिरफ्तार, मुठभेड़ के बाद गांव में छिपकर रह रहा था

पुलिस ने गुमला जिले के रायडीह थाना की पुलिस ने भाकपा माओवादी के हार्डकोर नक्सली (Naxalite) बंधनू महतो उर्फ अवतार को गिरफ्तार कर लिया है।

Naxalite

पुलिस (Police) के साथ हुई एक मुठभेड़ (Naxal Encounter) के बाद से वह महीने भर से लुरूकोना गांव में छिपकर रह रहा था। पुलिस गिरफ्तार नक्सली (Naxalite) से पूछताछ कर रही है।

झारखंड (Jharkhand) के गुमला जिले में पुलिस (Police) को नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ कामयाबी मिली है। जिले के रायडीह थाना की पुलिस ने भाकपा माओवादी के हार्डकोर नक्सली (Naxalite) बंधनू महतो उर्फ अवतार को गिरफ्तार कर लिया है। वह सरईटोली बिरकेरा गांव की रहने वाला है। पुलिस ने बंधनू को लुरूकोना गांव से पकड़ा है।

पुलिस के साथ हुई एक मुठभेड़ (Naxal Encounter) के बाद से वह महीने भर से लुरूकोना गांव में छिपकर रह रहा था। पुलिस गिरफ्तार नक्सली से पूछताछ कर रही है।

Chhattisgarh: संगठन की विचारधारा से तंग आकर बीजापुर में नक्सली ने किया सरेंडर, जवानों की हत्या में रहा है शामिल

बता दें कि 15 जुलाई, 2021 को भाकपा माओवादी के बड़े नेता 15 लाख के इनामी बुद्धेश्वर उरांव की पुलिस के साथ कोचागानी जंगल में मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में बुद्धेश्वर मारा गया था। बुद्धेश्वर के मारे जाने के बाद 14 से 15 नक्सली जान बचाकर वहां से भाग निकले थे। इन नक्सलियों में बंधनू महतो उर्फ अवतार भी शामिल था।

16 अगस्त को पुलिस को खुफिया सूचना मिली कि लुरूकोना गांव में एक नक्सली (Naxalite) एक महीने से छिपकर रह रहा है। इसके बाद पुलिस की टीम गांव गई और घेराबंदी कर बंधनू महतो को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद बंधनू का रायडीह अस्पताल में मेडिकल टेस्ट कराया गया।

Coronavirus: बीते 154 दिनों बाद देश में दर्ज हुआ संक्रमण का सबसे कम आंकड़ा, दिल्ली में भी बीते 24 घंटे में आए इस साल के सबसे कम केस

सूत्रों के मुताबिक, बंधनू करीब 20 सालों से वह भाकपा माओवादी संगठन में है। बीच में वह मंगल नगेशिया के दस्ते में शामिल हो गया था। इस दौरान पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर एक बार जेल भी भेजा था। लेकिन, जमानत पर छूटने के बाद वह फिर सक्रिय हो गया और बुद्धेश्वर उरांव के दस्ते में शामिल हो गया।

ये भी देखें-

गिरफ्तार नक्सली बंधनू कई नक्सली घटनाओं में वह शामिल रहा है। बताया जा रहा है कि बंधनू महतो बुद्धेश्वर उरांव के सलाहकार के तौर पर काम करता था। बंधनू महतो की गिरफ्तारी पुलिस के लिएबड़ी सफलता है। बुद्धेश्वर उरांव के मारे जाने के बाद उसके दस्ते के बाकी सदस्यों के बारे में गिरफ्तार नक्सली बंधनू महतो से जानकारी मिल सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें