आज ही के दिन हुई थी राजकुमार चार्ल्स और डायना की शादी, इस वजह से हुए थे अलग

चार्ल्स (Prince Charles) से अलगाव के बाद जब डायना (Diana) ने प्रेस के सामने अपना घरेलू रोना रोया, तब आम आदमी की रुचि इसमें और बढ़ी। ब्रिटेन के टेब्लॉइडों की बाकी दुनिया में धूम मची, खोजी पत्रकारों की संख्या में वृद्धि हुई।

Diana डायना Prince Charles प्रिंस चार्ल्स

Diana डायना Prince Charles प्रिंस चार्ल्स

ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ के सबसे बड़े बेटे राजकुमार चार्ल्स (Prince Charles) और उनकी पत्नी डायना (Diana) का विवाह 29 जुलाई 1981 को जब हुआ तो दोनों ही परिपक्व स्थिति में थे। राजकुमार चार्ल्स की उम्र उस समय 33 वर्ष थी और डायना भी 20 की उम्र की सुंदर युवती थीं। अपनी समझ में डायना ने दुनिया के सबसे उपयुक्त शख्स से विवाह किया था।

डायना (Diana)  का जन्म 1 जुलाई  1961 को ब्रिटेन के एक शाही परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जॉन स्पेन्सर और मां का नाम ऑनरेबल फ्रांसेस शांड क्यिड था। उनका पालन पोषण सैंडरिंघम हाउस में स्थित पार्क हाउस में हुआ और शिक्षा इंग्लैंड व स्विट्जरलैंड में हुई। 1975 में जब उनके पिता को अर्ल स्पेन्सर की उपाधि मिली तब डायना लेडी डायना स्पेन्सर हो गयीं।

First World War: जहरीली गैस के हमले से बचने के लिए जब सैनिकों को कपड़ों पर लगानी पड़ी पेशाब…

दूसरी तरफ राजकुमार चार्ल्स (Prince Charles) का जन्म 14 नवम्बर 1948 को ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस में हुआ था। वो राजकुमारी एलिजाबेथ और एडिनबर्ग के ड्यूक फिलिप की पहली संतान थे और किंग जॉर्ज VI और महारानी एलिजाबेथ के पहले पोते थे। 26 जुलाई 1958 में चार्ल्स को प्रिंस ऑफ वेल्स और अर्ल ऑफ चेस्टर बनाया गया। प्रिंस चार्ल्स का प्रेम संबंध हमेशा ही प्रेस की सुर्खियों का हिस्सा हुआ करता था। अपने युवाकाल में चार्ल्स कई औरतों से जुड़े थे, जिसमें स्पेन के ब्रिटिश राजदूत की पुत्री जोर्जियाना रशेल, ड्युक ऑफ वेलिंगटन की पुत्री लेडी जेन वेलेस्ले, लक्जेमबर्ग की राजकुमारी मारिया एस्ट्रीड और जेन वार्ड शामिल हैं। 

राजकुमार चार्ल्स (Prince Charles)  की मुलाकात लेडी डायना (Diana) से पहली बार 1977 में हुई, जब वे उनकी बड़ी बहन सारा के प्रेमी के रूप में उनके घर अल्थोर्प गए थे। यहीं से दोनों के बीच मुलाकातों का सिलसिला शुरू हुआ जो जल्द ही शादी के मुहाने तक जा पहुंचा।

राजकुमार चार्ल्स (Prince Charles) से शादी करने से पहले डायना (Diana)  ने उनके साथ काफी समय तक अपना अफेयर चलाया था। शादी से पहले डायना को राजकुमार चार्ल्स की रंगीन मिजाजी के सारे किस्से मालूम थे। उनकी बड़ी बहन सारा से राजकुमार चार्ल्स के संबंधों की जानकारी थी। इसके अलावा कैमिला से चार्ल्स के संबंध भी छिपे नहीं थे, फिर भी डायना ने राजपरिवार से जुड़ने के लिए राजकुमार चार्ल्स से विवाह किया।  इस चक्कर में डायना ने अपने शौक तक को लात मार दी। उनसे ज्यादा समझदार तो उनकी बहन सारा थी जिसने चार्ल्स से रोमांस जरूर किया पर विवाह करने से साफ इंकार कर दिया।

डायना (Diana) ने जहां चार्ल्स (Prince Charles)  को छोड़कर शाही ठाठ-बाट से विवाह किया था वहीं चार्ल्स ने भी डायना के रूप-लावण्य पर ज्यादा ध्यान दिया। राजकुमार ने डायना के कोमल भावुक स्वभाव को नहीं देखा जिसका नतीजा शीघ्र ही सामने आ गया। शादी के कुछ दिन बाद ही डायना ने जब अपने व्यक्तित्व का विकास करने की कोशिश की तो उसको राजपरिवार की कड़वाहट झेलनी पड़ी। राजकुमार चार्ल्स की अपनी अलग अभिरूचियां थीं। पोलो, स्कीइंग, फिसिंग और छोटे-मोटे जानवरों, पक्षियों का शिकार, सैर-सपाटा, पिकनिक, कॉकटेल पार्टी और नई-नई प्रेमिकाएं। यह स्थिति अकेली डायना या चार्ल्स की नहीं है। पश्चिमी समाज में आज विवाह की यह स्थिति हो गई है। 

डायना (Diana)  जैसी नवयुवतियों को राजपुरुषों से विवाह करने से पहले इन बातों का ख्याल रखना चाहिए था। लेकिन डायना ने जल्दबाजी में इन चीजों पर ध्यान न देकर राजसी ठाठ-बाट की और अधिक ध्यान दिया। राजपरिवार की बहु बन चुकी डायना ने महारानी एलिजाबेथ जैसी महिला का अनुकरण किया होता तो राजपरिवार का सम्मान इस तरह धूल-धूसरित नहीं होता। शायद डायना ने ये कभी नहीं सोचा कि कुछ पाने के लिए कितना कुछ खोना पड़ता है।

सुप्रसिद्ध नाटककार एलन मैकिसम बैनेट ने कहा है कि “हर परिवार के अपने रहस्य होते हैं। इन रहस्यों को रहस्य बनाये रखने का कर्तव्य-पालन परिवार के लोगों को करना चाहिए। ”

पुण्यतिथि विशेष: किसी भाषा और संस्कृति के दायरे में बंधी हुई नहीं थीं महाश्वेता देवी की रचनाएं

राजकुमार चार्ल्स (Prince Charles) की रंगीन मिजाजी से तंग आकर डायना (Diana)  ने अलग होने का फैसला किया। हालांकि दोनों के रिश्ते को बचाये रखने के लिए महारानी एलिजाबेथ ने हर-मुमकिन कोशिश की। दिसंबर 1992 में महारानी ने राजकुमार चार्ल्स और डायना को इस बात की अनुमति दी थी कि ये लोग अलग-अलग रहें पर सार्वजनिक समारोहों में दोनों एक साथ आये। उनमें तलाक न हो, भले ही अलगाव हो और आगे भी बना रहे।

राजकुमार चार्ल्स (Prince Charles)  की हरकतों से आजिज़ डायना (Diana) ने अपने जीवन का सबसे अहम फैसला लिया। उन्होंने न केवल पति का साथ छोड़ा बल्कि राजमहल त्यागकर लंदन के एक शांत इलाके में अपने बच्चों राजकुमार विलियम और राजकुमार हैरी के साथ अलग फ्लैट में रहने लगीं।

डायना (Diana) के इस फैसले से बौखलाए राजकुमार चार्ल्स (Prince Charles) ने प्रधानमंत्री जॉन मेजर के माध्यम से ब्रिटिश संसद से तलाक की अनुमति मांगी थी ताकि वह दोबारा विवाह कर सकें।

चार्ल्स (Prince Charles) से अलगाव के बाद जब डायना (Diana) ने प्रेस के सामने अपना घरेलू रोना रोया, तब आम आदमी की रुचि इसमें और बढ़ी। ब्रिटेन के टेब्लॉइडों की बाकी दुनिया में धूम मची, खोजी पत्रकारों की संख्या में वृद्धि हुई। 

9 दिसंबर 1992 को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉन ने शाही दंपत्ति के औपचारिक रूप से अलग होने के समाचार की घोषणा की थी, 28 अगस्त, 1966 के राजकुमार चार्ल्स (Prince Charles) और राजकुमारी डायना (Diana) का तलाक हो गया और 31 अगस्त 1997 को विजय, पराजय, प्रेम, घृणा, तिरस्कार के आरोपों और लांछनों से भरे राजकुमारी डायना के अधूरे जीवन का अंत हो गया।

अपनी इस दुखद मृत्यू से एक सप्ताह पहले ही डायना (Diana) ने प्रेस पर प्रहार करते हुए कहा था कि प्रेस बहुत क्रूर है। वह किसी को बख्शता नहीं है। दूसरों के आंतरिक जीवन में झांकता, उनकी गलतियां ढूंढना, उन पर झूठे आरोप लगाना, उनकी हर भाव मुद्रा, उनके हर कदम की आलोचना करना ही प्रेस का काम रह गया है, उसकी मानवीय संवेदनाएं मर चुकी है।

राजकुमारी डायना (Diana) की इस बात का जीता-जागता प्रमाण यह है कि जब राजकुमारी डायना अंतिम सांस ले रही थीं, एक प्रेस फोटोग्राफर ने उसके जीवन के अंतिम पल को अपने कैमरे में कैद कर लिया और फिर उस फोटो की मुंहमांगी कीमत भी मांगी। जाहिर है राजकुमारी डायना की खबरों को देखने-सुनने के लिए लोगों में होड़ थी। शायद यही कारण है कि आज 29 जुलाई को उनकी शादी की सालगिरह के मौके पर पूरी दुनिया एक फिर उन्हें याद कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें