पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हॉस्पिटल में हालत बिगड़ी, ये है वजह

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) की तबीयत और बिगड़ गई है। उनकी हालत में कोई सुधार होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। वह दिल्ली स्थित सेना के अस्पताल में भर्ती हैं।

Pranab Mukharjee

प्रणब मुखर्जी। (फाइल फोटो)

आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल की ओर से आज यानी 31 अगस्त को जारी किए गए बयान में कहा गया है कि बीते दिन से प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) के स्वास्थ्य में गिरावट देखी जा रही है।

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) की तबीयत और बिगड़ गई है। उनकी हालत में कोई सुधार होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। वह दिल्ली स्थित सेना के अस्पताल में भर्ती हैं। अस्पताल की ओर से बताया गया है कि फेफड़ों में संक्रमण की वजह से सेप्टिक शॉक की स्थिति पैदा हो गई है। प्रणब मुखर्जी की इस महीने ब्रेन सर्जरी हुई थी, जिसके बाद से वह कोमा में हैं।

अस्पताल ने पूर्व राष्ट्रपति की सेहत को लेकर बयान जारी किया है। आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल की ओर से आज यानी 31 अगस्त को जारी किए गए बयान में कहा गया है कि बीते दिन से प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) के स्वास्थ्य में गिरावट देखी जा रही है। फेफड़ों में इंफेक्शन की वजह से सेप्टिक शॉक में हैं।

पैंगोंग झील के किनारे भारत-चीन के बीच फिर हुई झड़प, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

डॉक्टरों की एक स्पेशल टीम उनके इलाज में जुटी है। वह अभी भी कोमा में हैं और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। बता दें कि सेप्टिक शॉक एक ऐसी गंभीर स्थिति है, जिसमें रक्तचाप काम करना बंद कर देता है और शरीर के अंग पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने में विफल हो जाते हैं।

इससे पहले, 30 अगस्त को अस्पताल की ओर से उनका मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि पूर्व राष्ट्रपति का फेफड़ों के संक्रमण का इलाज चल रहा है। वह हेमोडायनामिक रूप से स्थिर हैं। बता दें कि 10 अगस्त को पूर्व राष्ट्रपति की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मुखर्जी के मस्तिष्क में खून के थक्के जमने के बाद उनका ऑपरेशन किया गया था।

ये भी देखें-

अस्पताल में भर्ती के दौरान की गई जांच में उनके कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने की भी पुष्टि हुई थी। बाद में उनके फेफड़े में संक्रमण हो गया। अस्पताल की ओर से बताया गया था कि उनके गुर्दे भी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। गौरतलब है कि 84 साल के प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) साल 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति रहे थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें