नहीं रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सेना के अस्पताल में ली आखिरी सांस

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नहीं रहे। बीमारी के चलते सोमवार को उनका निधन हो गया। उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट के जरिए ये जानकारी दी। प्रणब मुखर्जी का दिल्ली कैंट स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।

Pranab Mujherjee Passes Away

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 साल की उम्र में निधन।

Pranab Mukherjee Passes Away: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नहीं रहे। बीमारी के चलते सोमवार को उनका निधन हो गया। उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट के जरिए ये जानकारी दी। प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का दिल्ली कैंट स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में इलाज चल रहा था।

84 साल के प्रणब मुखर्जी बीते कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। इसी महीने उनकी ब्रेन सर्जरी हुई थी, जिसके बाद से वह लगातार कोमा में थे। अस्पताल में उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था।

सोमवार सुबह ही डॉक्टरों ने बताया था कि फेफड़ों में संक्रमण के चलते वह सेप्टिक शॉक में थे। इस स्थिति में पर्याप्त ऑक्सीजन न मिलने के कारण शरीर के अंग काम करना बंद कर देते हैं।

बता दें कि बीते दिनों पूर्व राष्ट्रपति की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में भर्ती के दौरान की गई जांच में उनके कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने की भी पुष्टि हुई थी। बाद में उनके फेफड़े में संक्रमण हो गया। अस्पताल की ओर से बताया गया था कि उनकी किडनी भी ठीक से काम नहीं कर रही है।

प्रणब मुखर्जी साल 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति रहे थे। उनका राजनीतिक जीवन बहुत लंबा था। अलग-अलग सरकारों में उन्होंने अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली थी। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें