आज प्रधानमंत्री करेंगे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन, मेडिकल कॉलेज की भी रखेंगे आधारशिला

कुशीनगर की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री (Narendra Modi) एक सार्वजनिक कार्यक्रम में राजकीय मेडिकल कॉलेज, कुशीनगर की आधारशिला रखेंगे, जिसे 280 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा।

Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बौद्ध तीर्थस्थलों को दुनियाभर से जोड़ने की कोशिश के तहत उत्तर प्रदेश में बनाए गए कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का आज उद्घाटन करेंगे। उत्तर प्रदेश की आगामी विधानसभा को देखते हुये सूबे की इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री वहां विकास की कई परियोजनाओं की भी शुरुआत करेंगे।

Jharkhand: लातेहार में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, सब जोनल कमांडर सहित 3 नक्सली गिरफ्तार

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) कुशीनगर महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस पर आयोजित एक समारोह में हिस्सा लेंगे और इसके बाद विकास की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगें। साथ ही पीएम एक जन समारोह में भी शिरकत करेंगे।

गौरतलब है कि कुशीनगर एक अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है, जहां भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था। कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के अवसर पर वहां श्रीलंका के कोलंबो से आने वाला पहला विमान उतरेगा, जिससे करीब 100 से अधिक बौद्ध भिक्षुओं और गणमान्य हस्तियों का एक श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल कुशीनगर पहुंचेगा।

पीएमओ के मुताबिक, इस प्रतिनिधिमंडल में श्रीलंका में बौद्ध धर्म के सभी चार निकातों असगिरिया, अमरपुरा, रामन्या और मालवत्ता के उप प्रमुख भी शामिल होंगे। साथ ही कैबिनेट मंत्री नमल राजपक्षे के नेतृत्व वाली श्रीलंका सरकार के पांच मंत्री भी इसका हिस्सा होंगे।

आपको बताते चलें कि कुशीनगर का यह हवाई अड्डा 260 करोड़ रुपए की लागत से बन कर तैयार हुआ है। इस हवाई अड्डे के शुरू होने से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय तीर्थयात्रियों के लिए भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल की यात्रा करना सुविधाजनक हो जाएगा। इस हवाई अड्डे का निर्माण दुनिया को इस बौद्ध तीर्थस्थल के जोड़ने की कोशिश के तहत किया गया है। जिसका लाभ उत्तर प्रदेश और बिहार के निकटवर्ती जिलों के लिए लोगों के लिए भी लाभकारी होगा। साथ ही हवाई अड्डा बनने से इस पिछड़े जिले में निवेश और रोजगार के भी नये अवसर पैदा होंगे।  

कुशीनगर की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री (Narendra Modi) एक सार्वजनिक कार्यक्रम में राजकीय मेडिकल कॉलेज, कुशीनगर की आधारशिला रखेंगे, जिसे 280 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। कॉलेज में 500 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा और यह शैक्षणिक सत्र 2022-2023 में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में 100 छात्रों को प्रवेश देगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें