परवीन के क्रश थे अमिताभ बच्चन, फिर बॉबी ने क्यों लगाया था उनपर जान से मारने का आरोप?

परवीन ने कभी शादी नहीं की। लेकिन उनका कई विवाहित पुरुषो से संबंध रहे। जैसे निर्देशक महेश भट्ट, अभिनेता कबीर बेदी और डैनी डेनजोगपा। उनके और अमिताभ बच्चन के बीच भी चक्कर चलने की अफवाहें थी।

Parveen Babi

परवीन बॉबी (Parveen Babi) हिन्दी फिल्मों की एक अभिनेत्री हैं, जिन्हें 1970 के दशक के शीर्ष अभिनेताओं के साथ ग्लैमरस भूमिकाएं निभाने के लिए याद किया जाता है। उन्होंने 1970 और 1980 की ब्लॉकबस्टर फिल्मों मे भी काम किया है, जैसे दीवार, नमक हलाल, अमर अकबर एन्थोनी और शान। उन्हें भारत की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में एक माना जाता है।

Parveen Babi

परवीन का जन्म जूनागढ़, गुजरात के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनकी आरंभिक शिक्षा माउंट कार्मेल हाई स्कूल, अहमदाबाद से हुई और बाद में उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज, अहमदाबाद से अंग्रेजी साहित्य में मास्टर डिग्री प्राप्त की। उनके पिता वली मोहम्मद परवीन बॉबी (Parveen Babi), जूनागढ़ के नवाब तथा जमाल बख्ते परवीन बॉबी के निकाय प्रशासक थे। उनके पूर्वज गुजरात के पठान थे तथा परवीन बॉबी राजवंश के हिस्सा थे। वे अपने माता-पिता की एक मात्र संतान थी जो उनकी शादी के चौदह वर्ष बाद पैदा हुई थी। परवीन ने दस वर्ष की आयू में अपने पिता को खो दिया था।

Today History (4 April): ‘शोहरत, मोहब्बत और मौत’, इन 3 शब्दों में समाई परवीन की जिंदगी

परवीन ने कभी शादी नहीं की। लेकिन उनका कई विवाहित पुरुषो से संबंध रहे। जैसे निर्देशक महेश भट्ट, अभिनेता कबीर बेदी और डैनी डेनजोगपा। उनके और अमिताभ बच्चन के बीच भी चक्कर चलने की अफवाहें थी। उन्होंने बाद मे अमिताभ पर यह आरोप भी लगाया कि उन्होंने उन्हे मारने की कोशिश की है, परवीन ने यहां तक कहा था कि अमिताभ ने उनके पीछे गुंडे लगवाकर रखे हैं। हालाकि इसके कुछ साल बाद पता चला कि यह उनका वहम था।

Praveen Babi

दरअसल हुआ कुछ यूं था कि तीन बार प्यार में धोखा खा चुकी परवीन अमिताभ के साथ कई फिल्मों में काम कर चुकी थीं। दोनों की इस जोड़ी को दर्शक भी बहुत पसंद करते थे और शायद यही कारण था कि दोनों की इस जोड़ी की सभी फिल्में हिट-सुपर हिट रहीं। 1980 में दोनों रमेश सिप्पी की फिल्म शान के गाने की शूटिंग कर रहे थे। इस गाने के एक दृश्य में परवीन को उपर लगे झुमर के ठीक नीचे जाकर नृत्य करना था। लेकिन गाना की शूटिंग के बीच में ही परवीन वहां से अचानक चली गईं और बाद में उस झुमर के नीचे खड़े होकर शूटिंग करने से इंकार कर दिया। उनसे जब इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने सेट पर ही चिल्ला-चिल्ला कर अमिताभ बच्चन पर जान से मारने का आरोप लगा दिया और डायरेक्टर रमेश सिप्पी को भी इस साजिश में शामिल होने की बात कही। उनके इस आरोप से कुछ दिन के लिए शान फिल्म के टाइटल सॉन्ग की शूटिंग रोक दी गई। बाद में परवीन ने अमिताभ पर केस भी किया था लेकिन कोई सबूत ना होने के कारण उनका मामला रद्द हो गया। बाद में पता चला कि परवीन सिजनोफ्रेनिया नाम की बीमारी की शिकार हैं। तभी तो इसके बाद दोनों ने  कालिया, महान खुद्दार, देश प्रेमी जैसे फिल्मों में भी काम किया। 

महेश भट्ट ने बाद में परवीन बॉबी (Parveen Babi) और उनके बीच के रिश्ते पर आधारित एक आत्मकथात्मक फिल्म अर्थ (1982) बनाई, जिसके लेखक और निर्देशक वे स्वयं थे। उन्होंने उनके और परवीन बॉबी के बीच के रिश्ते के तथ्यों पर आधारित एक अन्य फिल्म, लम्हे (2006) बनाई, जिसके लेखक और निर्देशक भी वे ही थे।

परवीन का मॉडलिन्ग कैरियर 1972 मे शुरू हुआ और जल्द ही उन्हें क्रिकेटर सलीम दुरानी के साथ चरित्र (1973) नामक एक फिल्म करने का मौका भी मिला। हालांकि यह फिल्म एक फ़्लॉप थी, परवीन को इसके बाद कई फिल्मे करने के प्रस्ताव मिले। उनकी पहली बडी हिट अमिताभ बच्चन के सामने मजबूर (1974) था। जीनत अमान के साथ साथ, परवीन बॉबी (Parveen Babi) भारतीय फिल्म नायिका की छवि को बदलने में मदद की। वह जुलाई 1976, उस समय के किसी मैगज़ीन के पहले पन्ने पर प्रदर्शित करने वाली पहली बॉलीवुड स्टार थीं। अपने कैरियर के दौरान, वह एक गंभीर अभिनेत्री की तुलना में एक ग्लैमरस हीरोइन के रूप में अधिक प्रसिद्ध थीं। वह एक फैशन आइकन के रूप में भी जानी जाती थी। मशहूर डिजाइनर मनीष मल्होत्रा कहते हैं,”परवीन बॉबी (Parveen Babi) फैशन में आधुनिकता लाईं। वह एक बार भी चूकती, हमेशा खूबसूरत रहती थी।”

परवीन, हेमा मालिनी, रेखा, जीनत अमान, जया बच्चन, रीना रॉय और राखी के साथ साथ, उस समय के सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती थीं। अमिताभ बच्चन के साथ आठ फिल्मों में अभिनय किया, जो हिट या सुपर हिट हुए। वह शशि कपूर के साथ सुहाग (1979), काला पत्थर (1979) और नमक हलाल (1982) में अभिनय किया था। धर्मेंद्र के साथ जानी दोस्त (1983) और फिरोज खान के साथ काला सोना (1975) मे भी अभिनय कर चुकी थीं। अपने कैरियर के अंत में वह मार्क जुबेर के साथ “दूसरी औरत” की भूमिका निभाई, विनोद पांडे के साथ नजदीकीयां (1982) जैसी लीग से हटकर फिल्मों में दिखाई दी थीं।

अकसर समकालीन जीनत अमान के साथ उनके सेक्स प्रतीकों के साथ तुलना की जाती थी। वह जीनत और शबाना आजमी द्वारा निभाई तीसरे भूमिका के साथ अशांति (1982), जो अमेरिकी टेलीविजन शो चार्ली एन्जिल्स से प्रेरित एक फिल्म भी कर चुकी हैं। दीवार (1975), शान (1980) और नमक हलाल (1982) जैसी फिल्मों में उनकी स्क्रीन उपस्थिति कम से कम हो गई, लेकिन परवीन बॉबी (Parveen Babi) द्वारा भूमिकाओं और गानों में एक निश्चित आकर्षण लाई गई थी। बड़ी हिट फिल्म क्रांति (1981) में वह हेमा मालिनी (जो फिल्म की मुख्य नायिका थी), से अपनी सहायक की भूमिका में होते हुए भी हीरोइन से बढ़कर नाम कमा चुकी हैं।

परवीन बॉबी (Parveen Babi) के दरवाजे पर तीन दिन के दूध व अखबार पड़े देख उनकी आवासीय सोसायटी के सचिव ने पुलिस को सूचित किया। जिसके बाद पुलिस द्वारा 22 जनवरी 2005 को मुंबई के अपने अपार्टमेंट में उनके मृत पाने की सूचना पूरे भारत को मिली थी।

परवीन ने जीवन के अंतिम समय में ईसाई धर्म अपना लिया था, यह बात उन्होंने एक साक्षात्कार में कही थी। उन्होंने यह इच्छा भी व्यक्त की थी कि उन्हें ईसाई धर्मानुसार दफनाया जाय। लेकिन उनकी मृत्य के बाद उनके मुस्लिम रिश्तेदारों ने उनके शव को अपने कब्जे में ले लिया और उनकी माता की कब्र के पास ही उन्हें मुस्लिम रीती-रिवाज से शांताक्रुज में दफनाया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें