मध्य प्रदेश: नक्सलियों ने अपनाई नई रणनीति, पढ़े-लिखे लोगों को कर रहे संगठन में शामिल

मध्य प्रदेश में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है, फिर भी नक्सली अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। वे ग्रामीण और शहरी इलाकों में अपने संगठन के विस्तार में लगे हुए हैं।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर

नक्सली (Naxalites) पढ़े-लिखे लोगों को संगठन में भर्ती कर रहे हैं और उन्हें अपनी विचारधारा से जोड़ने का काम कर रहे हैं। इसके पीछे नक्सलियों की खास रणनीति है।

भोपाल: मध्य प्रदेश में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ अभियान जारी है, फिर भी नक्सली अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। वे ग्रामीण और शहरी इलाकों में अपने संगठन के विस्तार में लगे हुए हैं।

खबर मिली है कि नक्सली (Naxalites) पढ़े-लिखे लोगों को संगठन में भर्ती कर रहे हैं और उन्हें अपनी विचारधारा से जोड़ने का काम कर रहे हैं। इसके पीछे नक्सलियों की खास रणनीति है।

हालांकि पुलिस को इंटेलीजेंस इनपुट मिलने के बाद वह भी अलर्ट मोड पर है और बारीकी से नक्सल इलाकों पर नजर रखी जा रही है।

Corona Update: देश में कोरोना के मामलों में हो रही बढ़ोतरी, 24 घंटे में 44,230 नए केस

बता दें कि हालही में बालाघाट पुलिस ने नक्सलियों के अर्बन नेटवर्क का खुलासा किया था। इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इन लोगों ने पूछताछ में अर्बन नेटवर्क से जुड़ी कई बातें बताई थीं, जिसे सुनकर पुलिस भी दंग रह गई थी। नक्सलियों का अर्बन नेटवर्क का यह गैंग हथियारों को नक्सलियों तक पहुंचाने में मदद करता था।

पुलिस महानिदेशक (नक्सल विरोधी अभियान) साजिद फरीद शापू ने बताया कि नक्सलियों ने बालाघाट, मंडला समेत आसपास के शहरी क्षेत्रों में अपने नेटवर्क को मजबूत करना शुरू कर दिया है। ऐसे में ये पहचान करना मुश्किल है कि इनके बीच नक्सली कौन है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें