LAC पर बढ़ते तनाव के बीच चीन ने किया नई मिसाइलों का परीक्षण, सीमा पर बढ़ा रहा सैनिकों की तैनाती

LAC पर बढ़ते तनाव के बीच चीन ने अपने उत्‍तरी-पश्चिमी रेगिस्‍तानी इलाके में नई मिसाइलों का परीक्षण किया है। इतना ही नहीं चीन की सेना ने रात के समय युद्धाभ्‍यास भी किया।

LAC

फाइल फोटो।

भारतीय सेना ने साफ कहा कि उसने लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पार नहीं की और न ही गोलियां चलाईं। 8 सितंबर को भारतीय सेना ने कहा कि ड्रैगन की सेना ने खुद फायरिंग की और आरोप हम पर लगा रहा है।

LAC पर बढ़ते तनाव के बीच चीन ने अपने उत्‍तरी-पश्चिमी रेगिस्‍तानी इलाके में नई मिसाइलों का परीक्षण किया है। इतना ही नहीं चीन की सेना ने रात के समय युद्धाभ्‍यास भी किया। चीन के सरकारी प्रोपेगेंडा अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया कि पीएलए की ब्रिगेड ने पश्चिमोत्‍तर चीन के रेगिस्‍तान में लाइव फायर ड्रिल किया। इस दौरान एक नई मिसाइल का परीक्षण किया गया।

ग्‍लोबल टाइम्‍स के मुताबिक, चीनी सेना ने रात के समय में भी हमला करने का अभ्‍यास किया। चीनी सेना ने रॉकेट दागे और कई तरह के बमों का परीक्षण भी किया। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने सुरक्षा विश्लेषकों के हवाले से दावा किया है कि चीनी PLA ने सुरक्षाबल और भारी हथियारों की तैनाती बढ़ा दी है और इनके साथ युद्धाभ्यास किया जा रहा है।

Coronavirus: भारत में कोरोना के मामलों ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में आए 95,735 नए केस

चीना अखबार के मुताबिक एयर डिफेंस, सशस्त्र वाहन, पैराट्रूपर, स्पेशल फोर्स और इन्फैन्ट्री को देशभर के हिस्सों से बुलाकर इस क्षेत्र में लगाया गया है। PLA के सेंट्रल थिअटर कमांड एयरफोर्स के H-6 बॉम्बर और Y-20 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ट्रेनिंग मिशन के लिए यहां तैनात किए हैं।

ग्लोबल टाइम्स ने पब्लिक मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से दावा किया है कि लंबी-दूरी के ऑपरेशन, तैनाती के लिए अभ्यास और लाइव-फायर ड्रिल कई हफ्तों से जारी हैं। यह कार्रवाई उत्तर-पश्चिम चीन के रेगिस्तान और दक्षिण-पश्चिम चीन के तिब्बत क्षेत्र में की जा रही है। चीन सेंट्रल टेलिविजन (CCTV) ने पिछले हफ्ते दावा किया था कि PLA की 71वें ग्रुप सेना का HJ-10 ऐंटी-टैंक मिसाइल सिस्टम पूर्वी चीन के जियांगसू प्रांत से गोबी रेगिस्तान पहुंचा है।

पैंगोंग लेक के उस पार चीन कर रहा है बड़ी तैयारी, LAC पर हो रही ये हलचल

PLA के तिब्बत मिलिट्री कमांड ने 4,500 मीटर की ऊंचाई पर संयुक्त ब्रिगेड स्ट्राइक एक्सरसाइज की है। PLA की 72वें ग्रुप सेना भी उत्तर-पश्चिम में पहुंची है और यहां इसकी एयर डिफेंस ब्रिगेड ने भी लाइव-फायर ड्रिल की हैं, जिनमें एंटी-एयरक्राफ्ट गन और मिसाइल पर अभ्यास किया गया।

बता दें कि जून में LAC पर गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद पैंगॉन्ग झील पर भी दोनों सेनाओं की बीच झड़प हुई। चीन ने आरोप लगाया कि भारतीय सेना ने उस पर गोलीबारी की है। हालांकि, भारत ने चीन के इस झूठ का पर्दाफाश कर दिया। भारतीय सेना (Indian Army) बयान जारी कर चीन (China) की पोल खोल दी।

आधुनिक उत्तर प्रदेश के जनक और देश के दूसरे गृहमंत्री, जिन्होंने की ‘भारत रत्न’ प्रथा की शुरुआत

चीन के दावों को पूरी तरह झुठलाते हुए भारत ने कहा कि पीएलए के जवानों ने उकसावे की कार्रवाई की। भारतीय सेना ने साफ कहा कि उसने लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पार नहीं की और न ही गोलियां चलाईं। 8 सितंबर को भारतीय सेना ने कहा कि ड्रैगन की सेना ने खुद फायरिंग की और आरोप हम पर लगा रहा है।

ये भी देखें-

इन सबके बीच चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने इस क्षेत्र में सेना और हथियार तैनात करना तेज कर दिया है। वहीं, भारतीय सेना भी LAC पर पूरी मुस्तैद है। थल सेना के साथ-साथ वायु सेना के लड़ाकू विमान भी सीमा पर निगरानी कर रहे हैं। हमारे जवान किसी भी परिस्थिति के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें