जानें कौन है लाल किले पर धार्मिक झंडा फहराने वाला दीप सिद्धू, किसान नेताओं ने लगाया हिंसा फैलाने का आरोप

दिल्ली में गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर किसानों की ट्रैक्टर रैली में हिंसा की घटनाएं होने और लाल किले (Red Fort) पर धार्मिक झंडा फहराए जाने को लेकर विवाद हो गया। दिल्ली की सड़कों पर किसानों ने जमकर हंगामा किया।

Deep Sidhu

Deep Sidhu

किसान नेताओं ने लाल किले पर धार्मिक झंडा फहराने वाले दीप सिद्धू (Deep Sidhu) पर किसानों को भड़काने और हिंसा फैलाने के आरोप लगाए हैं।

दिल्ली में गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर किसानों की ट्रैक्टर रैली में हिंसा की घटनाएं होने और लाल किले (Red Fort) पर धार्मिक झंडा फहराए जाने को लेकर विवाद हो गया। दिल्ली की सड़कों पर किसानों ने जमकर हंगामा किया। हालात बिगड़ने पर पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ी। हालांकि, किसान नेताओं ने हिंसक घटनाओं का विरोध किया है।

किसान नेताओं ने लाल किले पर धार्मिक झंडा फहराने वाले दीप सिद्धू (Deep Sidhu) पर किसानों को भड़काने और हिंसा फैलाने के आरोप लगाए हैं। इसके बाद दीप सिद्धू ने फेसबुक पर आकर कहा है, “हमने प्रदर्शन के अपने लोकतांत्रिक अधिकार के तहत निशान साहिब का झंडा लाल किले पर फहराया लेकिन भारतीय झंडे को नहीं हटाया गया।”

लाल किले पर प्रदर्शनकारियों ने नहीं फहराया था ‘खालिस्तानी’ झंडा, जानें सच्चाई

भारतीय किसान यूनियन के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम सिंह ने दीप सिद्धू पर आरोप लगाते हुए कहा कि किसान संगठनों का लाल किले पर जाने का कोई कार्यक्रम नहीं था। दीप सिद्धू ने किसानों को भड़काया और आउटर रिंग रोड से लाल किले ले गया। किसान शांतिपूर्ण आंदोलन करते रहेंगे। ये आंदोलन धार्मिक आंदोलन नहीं है।

वहीं, दीप सिद्धू के किसान आंदोलन में शामिल होने की बात पर कार्यकर्ता योगेंद्र यादव (Yogendra Yadav) ने कहा, “हम शुरुआत से ही उसका (दीप सिद्धू) का विरोध कर रहे हैं।” योगेंद्र यादव ने कहा कि दीप सिद्धू और गैंगेस्टर से नेता बने लखा सिधाना ने पिछली रात सिंघु बॉर्डर पर भी किसानों को भड़काने की कोशिश की। योगेंद्र यादव ने आगे कहा, “इस बात की जांच होनी चाहिए कि किस प्रकार एक माइक्रोफोन के साथ दीप सिद्धू लाल किले तक पहुंच गया।”

झारखंड: रांची के लिए गर्व की बात, तीरंदाज सविता कुमारी से पीएम मोदी ने की बात

बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में दीप ने गुरदासपुर से भाजपा सांसद और बॉलीवुड एक्टर सनी देओल (Sunny Deol) के लिए चुनाव प्रचार किया था। दीप सिद्ध् की भाजपा से नजदीकी की बात कहकर अब सोशल मीडिया पर उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) व सांसद सनी देओल (Sunny Deol) के साथ तस्वीरें वायरल हुईं। किसानों ने दीप सिद्धू की भागीदारी का विरोध भी किया और नरेंद्र मोदी और सनी देओल के साथ दीप सिद्धू की तस्वीर के आधार पर आरएसएस और भाजपा का एजेंट भी कहा। हालांकि दीप सिद्धू द्वारा ऐसे किसी भी आरोप को नकारा गया है। 

हालांकि, लाल किले पर हुई हिंसक घटना के बाद सनी देओल ने एक ट्वीट करते हुए कहा, “मेरा या मेरे परिवार का दीप सिद्धू से कोई संबंध नहीं है।”  देओल ने कहा, “आज लाल किले पर जो हुआ, उसे देख कर मन बहुत दुखी हुआ है। मैं पहले भी, 6 दिसंबर  को  ट्वीट कर स्पष्ट कर चुका हूं कि  मेरा या मेरे परिवार का दीप सिद्धू के साथ कोई संबंध नही है। जय हिन्द।”

कौन है दीप सिद्धू

दीप सिद्धू (Deep Sidhu) पंजाबी अभिनेता है। उसने लॉ की पढ़ाई की।। दीप किंगफिशर मॉडल हंट के विजेता रहा और मिस्टर इंडिया कॉन्टेस्ट में मिस्टर पर्सनैलिटी का खिताब जीता। शुरूआत में मॉडलिंग की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। किंगफिशर मॉडल हंट अवार्ड जीतने से पहले वह कुछ दिन बार का सदस्य भी रहा।  

साल 2015 में दीप सिद्धू की पहली पंजाबी फिल्म ‘रमता जोगी’ रिलीज हुई।  हालांकि, उसे पहचान साल 2018 में आई फिल्म ‘जोरा दास नुम्बरिया’  से मिली, जिसमें उसने गैंगेस्टर का किरदार निभाया है।  

दीप सिद्धू (Deep Sidhu) किसान आंदोलन में लगातार दो महीनों से सक्रिय है। दरअसल, कुछ कार्यकर्ताओं और कलाकारों ने सिंघु  बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन को 25 सितंबर के दिन अपना समर्थन देने का निर्णय लिया। पंजाबी एक्टर  दीप सिद्धू भी उन्हीं कलाकारों में से एक था। दीप सिद्धू ने अपने सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों से किसानों की समस्या को उठाने की अपील की थी। 

बता दें कि अभी कुछ दिन पहले दीप (Deep Sidhu) को सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे ) के साथ रिश्तों को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने नोटिस भी जारी किया था। दीप ने पिछले साल आंदोलन के दौरान किसान यूनियन की लीडरशिप पर सवाल उठाया था। उस दौरान उन्होंने शंभु मोर्चा के नाम से नए किसान संगठन की घोषणा भी की थी। तब मोर्चा को खालिस्तान समर्थक चैनलों से समर्थन भी मिला था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें