किसान आंदोलन: 12 तारीख को राजस्थान के टोल प्लाजों को कर मुक्त करेंगे किसान, 18 को देशभर में रेल रोको अभियान

सरकार ने किसान यूनियनों को नए कृषि कानूनों (Farm Laws) के अमल पर 18 महीने तक रोक लगाने और उनकी मांगों से संबंधित मसलों का समाधान तलाशने के लिए एक कमेटी बनाने का प्रस्ताव दिया है।

Farm Laws

संकेतात्मक

भारत सरकार के तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ दिल्ली के बॉर्डर पर करीब ढाई महीने से डेरा डाले किसानों के आंदोलन की अगुवाई करने वाले किसान संगठनों ने संयुक्त मोर्चा के बैनर तले बुधवार को एक बैठक हुई। इस बैठक में 12 फरवरी से लेकर 18 फरवरी तक के लिए चार कार्यक्रमों का ऐलान किया है। जिसमें 18 तारीख को देशभर में रेल रोको अभियान भी शामिल है।

छारखंड: लातेहार में सुरक्षाबलों ने मोस्टवांटेड नक्सली कमांडर को धर दबोचा, भारी तादात में हथियार बरामद

आंदोलनकारी किसान नेता दर्शन पाल ने बताया कि सयुंक्त किसान मोर्चा की बैठक में आंदोलन को तेज करने के लिए ये फैसले लिए गए हैं। इस कार्यक्रम के अनुसार, 12 फरवरी से राजस्थान के भी सभी रोड टोल प्लाजा को टोल मुक्त करवाया जाएगा। इसके बाद 14 फरवरी को पुलवामा हमले में शहीद जवानों के बलिदान को याद करते हुए देशभर में कैंडल मार्च व मशाल जुलूस व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक, 16 फरवरी को किसानों के मसीहा सर छोटूराम की जयंती के दिन देशभर में किसान एकजुटता दिखाएंगे। वहीं चौथे कार्यक्रम के तहत 18 फरवरी को दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक देशभर में रेल रोको कार्यक्रम किया जाएगा।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के लाए गए तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) को निरस्त करने और एमएसपी पर फसलों की खरीद की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर किसान दिल्ली के बॉर्डर पर पिछले साल 26 नवंबर से आंदोलन कर रहे हैं।

हालांकि सरकार के साथ किसान नेताओं की 11 दौर की बातचीक बेनतीजा रही है। सरकार ने किसान यूनियनों को नए कृषि कानूनों (Farm Laws) के अमल पर 18 महीने तक रोक लगाने और उनकी मांगों से संबंधित मसलों का समाधान तलाशने के लिए एक कमेटी बनाने का प्रस्ताव दिया है। लेकिन, किसान संगठन तीनों कानूनों को निरस्त करने की मांग पर ही अड़े हुए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें