Jharkhand: सरायकेला-खरसावां में मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, 2 नक्सलियों को लगी गोली

झारखंड (Jharkhand) के कोल्‍हान प्रमंडल के धुर नक्सल प्रभावित सरायकेला-खरसावां जिले के कुचाई के रायसिंदरी और बानडीह जंगलों में नक्‍सलियों से पुलिस की मुठभेड़ हुई।

Jharkhand

झारखंड (Jharkhand) के धुर नक्सल प्रभावित सरायकेला-खरसावां जिले के कुचाई के रायसिंदरी और बानडीह जंगलों में नक्‍सलियों से पुलिस की मुठभेड़ हुई।

झारखंड (Jharkhand) के कोल्‍हान प्रमंडल के धुर नक्सल प्रभावित सरायकेला-खरसावां जिले के कुचाई के रायसिंदरी और बानडीह जंगलों में नक्‍सलियों से पुलिस की मुठभेड़ हुई। यह नक्‍सल प्रभावित इलाका खूंटी जिला की सीमा पर है।

Jharkhand
झारखंड (Jharkhand) के धुर नक्सल प्रभावित सरायकेला-खरसावां में नक्‍सलियों से पुलिस की मुठभेड़ हुई।

28 नवंबर की सुबह 10 बजे से करीब 40 मिनट तक चली मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। जबकि दो अन्य नक्सलियों को गोली लगी है। मारे गए नक्सली का शव पुलिस ने बरामद कर लिया है। सर्च के दौरान मौके से पुलिस ने विस्फोटक, नक्सली साहित्य और नक्सली वर्दी बरामद किया। सीआरपीएफ की विशेष चार कंपनी और झारखंड एसटीएफ की एक कंपनी के साथ भाकपा माओवादियों के महेंद्र प्रमाणिक दस्ता की मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ की सूचना मिलते ही पुलिस मुख्‍यालय से एसपी कार्तिक एस और एसडीपीओ राकेश रंजन भी कुचाई पहुंच गए।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस को सूचना मिली थी कि आगामी झारखंड (Jharkhand) विधानसभा चुनाव में खलल डालने के इरादे से नक्‍सलियों का दस्‍ता जंगल में डेरा जमाए हुए है। सूचना के बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), जिला पुलिस और कोबरा बटालियन के जवानों ने जंगल में सर्च अभियान शुरू किया। पुलिस को देखते ही नक्‍सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद पुलिस जवानों ने मोर्चा संभाला और जवाबी फायरिंग शुरू की।

करीब 40 मिनट तक मुठभेड़ चलती रही। इस दौरान एक नक्सली मारा गया, जबकि दो नक्‍सलियों को गोली लगी। इसके बाद पुलिस को भारी पड़ता देख नक्‍सली पीछे हट गए। हालांकि, अभी घायल नक्‍सलियों के बारे में और कोई जानकारी नहीं मिली है। इलाके में अभी भी सर्च अभियान जारी है। बता दें कि जून में भी झारखंड (Jharkhand) के धुर नक्सल प्रभावित  सरायकेला-खरसावां जिले के कुचाई इलाके के बदानी पहाड़ी के लूदूरबेड़ा में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस का बड़ा ऑपरेशन चला था।

इस दौरान कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया था। लूदूरबेड़ा में नक्सलियों के इकट्ठा होने की सूचना पर सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम और खूंटी जिला पुलिस के जवानों के साथ सीआरपीएफ (CRPF) के कोबरा बटालियन के जवानों ने घेराबंदी शुरू की थी। सूचना मिली थी महाराज प्रमाणिक का दस्ता यहां आया हुआ है। पुलिस को आता देख नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी थी। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू की। इस दौरान एक जवान को गोली लगी थी।

पढ़ें: मुंगेर (Munger) में हथियारों के कारखाने का भंडाफोड़, गोबर गैस प्लांट में चल रहा था गैरकानूनी धंधा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें