झारखंड: कोयले के भंडारों पर नक्सलियों की बुरी नजर, लेवी के लिए मचा रहे उत्पात

कोयले के भंडार पर नक्सलियों (Naxals) और उग्रवादियों की नजर।
लेवी लेने के लिए जलाए जा रहे हैं कंपनी के भारी वाहन।
सुजीत सिंह के गिरोह का नाम आया सामने।
लातेहार सहित राज्य के कई कोल माइंस को नक्सलियों द्वारा पहुंचाई जा रही है क्षति।

Naxals
आए दिन नक्सली कोल माइंस को अपना निशाना बना रहे हैं।

झारखंड में कोयले के भंडारों पर नक्सलियों (Naxals) और उग्रवादियों की बुरी नजर है। कोयले के भंडारों को क्षति पहुंचाने में नक्सलियों की मिलीभगत सामने आ रही है। नक्सली लेवी नहीं मिलने के कारण कोल माइंस उत्खनन करने वाली कंपनियों के भारी वाहनों को आग के हवाले कर दहशत फैलाकर अपना वर्चस्व कायम करने की फिराक में हैं। लेकिन, इनके मंसूबे पूरे नहीं हो रहे हैं और इस वजह से तिलमिलाहट के कारण आए दिन नक्सली (Naxals)  कोल माइंस कंपनी के हाईवा, ट्रैक्टर अथवा पोकलेन या कोयला साइडिंग के अन्य स्थलों को भी अपना निशाना बना रहे हैं।

कोयला साइडिंग पर काम में लगी हुई मशीनों और वाहनों को नक्सली लगातार आग के हवाले कर उपद्रव मचा रहे हैं। 9 फरवरी की देर रात भी लातेहार जिले के टोरी रेलवे क्रॉसिंग के पास स्थित तेतरिया खांड कोल साइडिंग परिसर में नक्सलियों (Naxals) ने जमकर उत्पात मचाया। नक्सलियों ने यहां काम में लगे एक हाईवा को आग के हवाले कर दिया। वहीं, एक अन्य हाईवा के शीशे तोड़ दिए। इतना ही नहीं, नक्सलियों (Naxals) ने जाते-जाते कई राउंड हवाई फायरिंग भी की। परिसर में काम करने वाले कर्मियों के अनुसार, जब यह घटना हो रही थी, तब वे सभी अपने-अपने केबिन में बंद थे। रात करीब 12:00 बजे कर्मचारियों ने गोलियों की आवाज सुनाई दी। डर के मारे कोई भी कर्मचारी बाहर नहीं आया।

नक्सलियों के जाने के बाद जब वे सभी बाहर आए तो देखा कि एक हाईवा आग में जलकर स्वाहा हो चुका है। घटना की सूचना पर पुलिस तत्काल वहां पहुंची। पुलिस ने घटनास्थल से एक पर्चा और गोली के खोखे बरामद किए हैं। जानकारी के मुताबिक, पर्चे में सुजीत सिंह गिरोह का नाम है। पर्चे में कहा गया है कि बगैर मैनेज किए इधर कोई भी लोडिंग का कार्य नहीं होगा। ट्रांसपोर्टर बगैर बात किए काम नहीं करेंगे, नहीं तो यही अंजाम होगा। पहले बॉस को मैनेज करो, फिर काम करो। पर्चे में रामगढ़, रांची, लातेहार, चतरा एवं हजारीबाग के ट्रांसपोर्टरों को चेतावनी दी गई है।

पढ़ें: चल रही थी शादी की तैयारियां, घर पहुंचा जवान का तिरंगे में लिपटा शव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here