झारखंड: हजारीबाग और पलामू में नक्सलियों का उत्पात, निर्माण कार्य में लगे वाहनों को किया आग के हवाले

झारखंड के हजारीबाग जिला के केरेडारी थाना क्षेत्र के किरीगड़ा के पास दामोदर नदी पर बन रहे पुल के पास 2 जनवरी की देर रात नक्सलियों (Naxals) ने कई गाड़ियों व निर्माण कार्य में लगे उपकरणों को आग के हवाले कर दिया।

Naxals

हजारीबाग और पलामू में नक्सलियों का उत्पात, निर्माण कार्य में लगे वाहनों को किया आग के हवाले

झारखंड के हजारीबाग जिला के केरेडारी थाना क्षेत्र के किरीगड़ा के पास दामोदर नदी पर बन रहे पुल के पास 2 जनवरी की देर रात नक्सलियों (Naxals) ने कई गाड़ियों व निर्माण कार्य में लगे उपकरणों को आग के हवाले कर दिया। बताया जा रहा है कि दर्जनों की संख्या में आए हथियारबंद नक्सलियों ने सभी वाहनों और उपकरणों को आग के हवाले कर दिया। घटना की पुष्टि हजारीबाग एसपी ने किया है।

Naxals

एसपी के मुताबिक, अभी तक किस दस्ता के द्वारा इसे अंजाम दिया गया है, इसका पता नहीं चल पाया है। इसकी जांच की जा रही है। जानकारी के अनुसार, केरेडारी थाना क्षेत्र के किरीगड़ा के पास दामोदर नदी पर पुल बनाने का काम चल रहा है। यहां कंस्ट्रक्शन साइट पर देर रात दर्जनों की संख्या में हथियारबंद नक्सली पहुंचे और जमकर उत्पात मचाया। नक्सलियों (Naxals) ने कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मियों को कब्जे में लेकर जेसीबी और पोकलेन सहित निर्माण कार्य में लगे कई उपकरणों को आग के हवाले कर दिया। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर केरेडारी थाना की पुलिस पहुंच कर मामले की छानबीन में जुट गई है।

हजारीबाग में भाकपा माओवादी के अलावा कई और संगठन सक्रिय हैं, जो लेवी के नाम पर हत्या, वाहनों में आग लगाने के साथ ही गोलीबारी करके दहशत फैलाने का काम रहे हैं। उग्रवादी संगठन में शामिल युवक अपने इलाके में लेवी के लिए दहशत फैलाने के उद्देश्य से छोटी-बड़ी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ये ठेकेदारों से लेवी की अवैध वसूली का काम करते हैं। दहशत फैलाने के उद्देश्य से आपराधिक गिरोह निर्माण कार्य में लगे वाहनों में आग लगा रहे हैं और विकास कार्य में लगे कर्मियों की हत्या भी कर हैं।

पढ़ें: प्रजातंत्र में सिर्फ सुरक्षाबलों को ही हथियार उठाने का अधिकार: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

उधर, राज्य के पलामू में भी टीपीसी नक्सलियों (Naxals) द्वारा लगातार उत्पात मचाया जा रहा है। 2 दिसंबर की रात पिपरा थाना क्षेत्र के सरिया पंचायत के होलिया गांव में ईंट भट्टा में टीपीसी नक्सलियों ने ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया। साथ ही वहां काम कर रहे मजदूरों के साथ मारपीट भी की। घटना के बाद नक्सलियों ने अपना पर्चा भी छोड़ा है। पीपरा थाना प्रभारी निरंजन कुमार ने घटना की पुष्टि की है। घटना की जानकारी मिलने पर छतरपुर एसडीपीओ शम्भु सिंह और हरिहरगंज के इंस्पेक्टर वंश नारायण सिंह मौके पर पहुंचे।

उन्होंने बताया कि ईंट भट्ठे में 5 की संख्या में नक्सली लाठी-डंडे और हथियार के साथ पहुंचे थे। नक्सलियों (Naxals) ने आगजनी और मारपीट की घटना को अंजाम दिया। झारखंड विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद जहां-तहां हो रही छोटी-बड़ी नक्सली घटनाओं से नाराज डीजीपी कमल नयन चौबे ने संबंधित जिलों के एसपी को कहा है कि नक्सलियों के खिलाफ प्रहार तेज करें। थाने से लेकर एसपी तक की लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

पढ़ें: झारखंड में हर दूसरे दिन नक्सली वारदात, वजूद बचाने के लिए संगठन को फिर से सक्रिय करने में जुटे नक्सली

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें