गिरिडीह पुलिस का वांटेड कुख्यात नक्सली धराया, जेल ब्रेक कांड और विधायक की हत्या में था शामिल

यह नक्सली (Naxali) गिरिडीह जेल ब्रेक कांड एवं बगोदर के पूर्व विधायक कॉमरेड महेंद्र सिंह की हत्या में भी शामिल था। फिलहाल पुलिस को इस नक्सली से  क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा नई गतिविधियों  के बारे में काफी जानकारियां हासिल हुई है,

Naxali
कुख्यात नक्सली (Naxali) नवीन या उर्फ शमशेर मियां उर्फ मास्टर को पुलिस ने डुमरी थाना क्षेत्र के मंझलाडीह में खदेड़ कर पकड़ लिया। बता दें कि लॉकडाउन में नक्सलियों द्वारा अपनी पैठ बनाने और ग्रामीण इलाकों में सूचनातंत्र को मजबूत करने के इरादे से राज्य के कई इलाकों में नक्सली ग्रामीणों के बीच जाकर अपनी पैठ को मजबूती प्रदान कर रहे हैं। इसी सिलसिले में गिरिडीह जिले के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नीरज सिंह के नेतृत्व में दिनांक 18 अप्रैल को भाकपा माओवादियों के विरुद्ध विशेष छापेमारी अभियान चलाया जा रहा था, जिसमें डुमरी इंस्पेक्टर दिनेश कुमार सिंह थाना प्रभारी पीरटांड़ अशोक प्रसाद, राउत, थाना प्रभारी मधुबन, जैना बालमुचू, अवर निरीक्षक डुमरी एवं सीआरपीएफ 154 बटालियन के अजय कुमार रजनीकर टूआईसी के असिस्टेंट कमांडेंट राज्यवर्धन सिंह एवं सशस्त्र बलों तथा जिला के सेट 16 और 17 के सशस्त्र बलों को भी शामिल किया गया था।
Naxali
 
 
 
पीरटांड़ थाना परिसर में रविवार को प्रेस वार्ता कर डुमरी एसडीपीओ नीरज सिंह ने बताया कि 18 तारीख को छापेमारी के दौरान डुमरी थाना क्षेत्र के मंझलाडीह मोड़ के पास पुलिस बल को देख कर एक व्यक्ति भागने लगा जिस पर पुलिस को संदेह हुआ और पुलिस ने खदेड़ कर उस व्यक्ति को पकड़ लिया।
इस दौरान वह व्यक्ति अपना परिचय भाकपा माओवादी के सदस्य नवी मियां उर्फ शमशेर मियां उर्फ मास्टर पिता नाजो मियां, साकिन बरगंडा, थाना डुमरी, जिला गिरिडीह बताया। जिसके बाद पुलिस ने उसे विधिवत गिरफ्तार कर लिया।
 
बताया जा रहा है कि यह कुख्यात नक्सली (Naxali) था और पीरटांड़, डुमरी थाना, मधुबन थाना, सरिया थाना, बिरनी थाना, बगोदर थाना, मुफस्सिल थाना एवं निमियाघाट थाना के पूर्व में कई नक्सली कांडों को अंजाम देने में संलिप्त था। गिरफ्तार नक्सली को फिलहाल जेल भेज दिया गया है।
 
रविवार को मिले प्रेस रिलीज के अनुसार इस नक्सली (Naxali) के खिलाफ गिरिडीह जिले के पीरटांड़ थाना में 04, डुमरी थाना में भी  04 मामले दर्ज हैं। वहीं निमियाघाट थाना में इस नक्सली के विरुद्ध  01, बगोदर थाना में 01, सरिया थाना में 02, बिरनी थाना में 01, मुफ़्फ़सील थाना में 02 नक्सली घटनाओं में अभियुक्त के तौर पर मामला दर्ज है।   
 
बताया गया कि यह नक्सली (Naxali) गिरिडीह जेल ब्रेक कांड एवं बगोदर के पूर्व विधायक कॉमरेड महेंद्र सिंह की हत्या में भी शामिल था। फिलहाल पुलिस को इस नक्सली से  क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा नई गतिविधियों  के बारे में काफी जानकारियां हासिल हुई है, जो पुलिस के लिए नक्सलियों को पकड़ने में काफी मददगार साबित होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें