इस्राइली दूतावास के पास बम धमाके में ईरानी कनेक्शन की जांच, CCTV के आधार पर हो रही 2 संदिग्धों की तलाश

दूतावास (Israeli Embassy) के पास हुए धमाके के समय आसपास लगे ज्यादातर सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे थे। महज एक–दो कैमरों की ही फुटेज मिल सकी है और इसी के आधार पर जांच आगे बढ़ रहा है।

Israeli Embassy

Israel embassy Blast

दिल्ली स्थित इस्राइली दूतावास (Israeli Embassy) के पास हुए बम धमाके के मामले में दिल्ली पुलिस के निशाने पर कई संदिग्ध हैं। पुलिस इन संदिग्धों से पूछताछ कर धमाका के लिए मौके पर गए दो आरोपियों की तलाश में जुटी है। हालांकि अभी तक आरोपियों की पहचान नहीं हो सकी है, इसीलिए पुलिस बेहद सावधानी से अपनी जांच को आगे बढ़ा रही है।  

सावधान! चीन और पाकिस्तान: भारत-अमेरिका के बीच F-15EX विमान की खरीद को लेकर हुई बात, जंगी विमान की खासियत से दोनों दुश्मनों परेशान

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, इस्राइली दूतावास (Israeli Embassy) के बाहर हुए बम धमाके में ईरानी कनेक्शन की जांच हो रही है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एफआरआरओ से ईरानी नागरिकों की जानकारी मांगी थी‚ जिसके बाद एफआरआरओ ने पिछले तीन महीने में भारत आए ईरानी नागरिकों का डाटा पुलिस को सुपुर्द कर दिया है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

वहीं इस मामले में दिल्ली पुलिस का कहना है कि मिले डाटा के आधार पर पुलिस सभी ईरानी नागरिकों के गतिविधियों से लेकर अन्य जानकारियां जुटाने में लगी है। जिसके बाद पुलिस उन संदिग्धों की तलाश करेगी‚ जिनका इस धमाके में हाथ होने की संभावना होगी।

वहीं, पुलिस इस बात का भी पता लगा रही है कि वीजा समाप्त होने के बाद कौन–कौन ईरानी नागरिक भारत में रुके हुए हैं। इस बारे में भी पुख्ता जानकारी दिल्ली पुलिस को मिली है‚ जिसके आधार पर स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर वेरिफिकेशन का काम चल रहा है।

घटना के बाद से ही दिल्ली पुलिस लगातार दक्षिणी दिल्ली के हौजखास‚ डिफेंस कॉलोनी‚ लाजपत नगर और भोगल इलाके में जाकर स्थानीय लोगों से पूछताछ कर रही है। सूत्रों का कहना है कि कैब सर्विस देने वाली कंपनियों से भी जानकारियां मांगी गई हैं और उसके आधार पर ही उस कैब चालक का पता लगाया जा रहा है‚ जो आरोपियों को घटनास्थल तक ले गया था। इस बारे में भी पुलिस को अहम जानकारी मिली है‚ लेकिन पुलिस इस मामले में कुछ बताने से बच रही है। सूत्रों का दावा है कि चालक की पहचान कर ली गई है‚ लेकिन उसका खुलासा नहीं किया जा रहा है।

पुलिस का कहना है कि दूतावास (Israeli Embassy) के पास हुये इस धमाके की गुत्थी को लेकर घटनास्थल से मिले लेटर के आधार पर भी जांच की जा रही है। आशंका है कि दो ईरानी नागरिकों की हत्या का बदला लेने के लिए ये हमला किया गया हो। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इस धमाके में किसी विदेशी आतंकी संगठन का हाथ होने की पूरी आशंका है, क्योंकि 23 जनवरी को गणतंत्र दिवस से ठीक पहले अलकायदा ने ईमेल कर हमला करने की धमकी दी थी। इसको लेकर आईबी ने सुरक्षा अलर्ट भी जारी किया था।

ईमेल में इस्राइल को धमकी देते हुए अलकायदा ने कहा था कि‚ जेरूसलम कभी भी यहूदियों का नहीं हो सकता है। इस पर मुसलमानों का हक है। इसको लेकर अलकायदा ने इस्राइल समेत विश्व के कई देशों पर हमला करने की धमकी दी थी। दिल्ली पुलिस इस एंगल से भी मामले की जांच कर रही है।

पुलिस के अनुसार, दूतावास (Israeli Embassy) के पास हुए धमाके के समय आसपास लगे ज्यादातर सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे थे। महज एक–दो कैमरों की ही फुटेज मिल सकी है और इसी के आधार पर जांच आगे बढ़ रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें