सावधान! चीन और पाकिस्तान: भारत-अमेरिका के बीच F-15EX विमान की खरीद को लेकर हुई बात, जंगी विमान की खासियत से दोनों दुश्मन परेशान

अप्रैल 2019 में भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने करीब 18 अरब डॉलर की लागत से 114 विमानों की खरीद के लिए टेंडर जारी किया था, जिसे हाल के वर्षों में दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य खरीद बताया गया था।

Indian Airforce

India-America very close to deal Boeing F-15EX fighters for Indian Airforce.

भारत और अमेरिका की सरकारों के बीच जंगी विमान एफ-15ईएक्स (F-15EX) के बारे में बातचीत हुई है और इस मामले में दोनों देशों की वायुसेना के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान किया गया है। अमेरिकी विमानन कंपनी बोइंग के एक उच्च अधिकारी ने इस बाबत जानकारी शेयर की। यदि ये डील फाइनल होती है तो पाकिस्तान के एफ-15 (F-15) के सामने भारतीय वायुसेना (Indian Airforce)  को उसका उन्नत वर्जन ही मिलेगा।  

झारखंड: कोरोना काल में भी नहीं रुकी इस गांव के बच्चों की पढ़ाई, पीएम मोदी ने की टीचरों की तारीफ

दरअसल अमेरिकी सरकार ने एयरोस्पेस क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बोइंग द्वारा भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) को इस नए बहुउद्देश्यीय जंगी विमान की बिक्री का रास्ता साफ कर दिया है। एफ-15ईएक्स (F-15EX) विमान एफ-15 (F-15) विमानों की सीरीज का ही सबसे नया व आधुनिक स्वरूप है जो बहुउद्देश्यीय होने के साथ-साथ हर मौसम और रात व दिन में ऑपरेशन करने की क्षमता से लैस है।

बोइंग इंटरनेशन सेल्स ऐंड इंडस्ट्रीयल पार्टनशिप्स की उपाध्यक्ष मारिया एच लैंने ने बताया कि दोनों देशों की सरकारों के बीच बातचीत हुई और फिर दोनों देशों की वायुसेना ने एफ-15ईएक्स (F-15EX) के बारे में जानकारी साझा की।

लैने के मुताबिक, भारत को एफ-15ईएक्स (F-15EX) विमान देने के हमारे लाइसेंस संबंधी अनुरोध को अमेरिका की सरकार ने मान लिया है। अप्रैल 2019 में भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने करीब 18 अरब डॉलर की लागत से 114 विमानों की खरीद के लिए टेंडर जारी किया था, जिसे हाल के वर्षों में दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य खरीद बताया गया था।

भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) को इस खासियत के साथ मिलेगा F-15EX

F-15EX विमान में शक्तिशाली डबल इंजन लगा हुआ है। जिससे ये 3 हजार किमी. प्रति घंटे की स्पीड से जाकर चीन या पाकिस्तान के किसी भी हिस्से में तबाही मचा सकता है। ये 4,800 किमी. दूर मौजूद दुश्मन के विमान या उसके रडार को ध्वस्त कर सकता है। इस विमान की सबसे बड़ी खासियत ये है कि F-15 EX अपने साथ 14 टन का परमाणु हथियार लेकर जा सकता है और दुश्मन को नेस्तानाबूत करके वापस लौटने में सक्षम है। साथ ही दूसरे विमान की तुलना में इसमें ईंधन की खपत कम है। जिसका सीधा फायदा इसकी रफ्तार और युद्धक सामग्री ले जाने की क्षमता पर पड़ता है। इसलिए युद्ध के मैदान में ये बहुत ही कारगर और किफायती जंगी विमान माना जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें