वायुसेना के विमान से नेशनल हाइवे पर लैंडिंग करेंगे रक्षा और राजमार्ग मंत्री, देश को मिलेगा पहला 3.5 किमी हाईवे एयर स्ट्रिप्स

एयरफोर्स (Indian Airforce) के लड़ाकू जेट और परिवहन विमानों ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर लैंडिंग का अभ्यास किया था। ऐसे हाइवे का उपयोग एयरफोर्स विमानों को आपात स्थिति में उतारने के लिए किया जा सकता है।

Indian Airforce

इंडियन एयरफोर्स (Indian Airforce) का एक विमान इस सप्ताह राजस्थान के बाडमेर में एक नेशनल हाइवे (National Highway) पर इमरजेंसी लैंडिंग का अभ्यास करेगा। इस विमान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सवार होंगे।

जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए खुशखबरी, सरकार ने 10 में से 8 जिलों में इस सुविधा को फिर से बहाल किया

सूत्रों के अनुसार दोनों मंत्री इस सप्ताह बाडमेर में नेशनल हाइवे (National Highway) पर 3.5 किलोमीटर लंबी पट्टी का उद्घाटन करेंगे क्योंकि यह एयरफोर्स के फाइटर जेट (Fighter Jet) और अन्य विमानों की आपात लैंडिंग के लिए तैयार है।

सूत्रों के मुताबिक, यह भारत का पहला नेशनल हाइवे (National Highway) है जिसका इस्तेमाल इंडियन एयरफोर्स (Indian Airforce) के विमानों की आपात लैंडिंग के लिए किया जाएगा।

अक्टूबर 2017 में, एयरफोर्स (Indian Airforce) के लड़ाकू जेट और परिवहन विमानों ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर लैंडिंग का अभ्यास किया था ताकि यह दिखाया जा सके कि ऐसे हाइवे का उपयोग एयरफोर्स विमानों को आपात स्थिति में उतारने के लिए किया जा सकता है।

गौरतलब है कि  नेशनल हाईवे पर बनाई गईं ऐसी ही दो एयर स्ट्रिप्स आंध्र प्रदेश में बनकर तैयार हो चुकी हैं और पश्चिम बंगाल व जम्मू-कश्मीर में हाईवे पर एक-एक और एयर स्ट्रिप्स बनाई जा रही हैं। नेशनल हाईवे पर ऐसी ही चार और एयर स्ट्रिप्स बनाए जाने के लिए टेंडर निकाले गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें