भारत-चीन विवाद: भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में तैनात सैनिकों के लिए तैयार किये स्मार्ट टेंट, बर्फीले मौसम के दौरान मिलेगी राहत

कई बार बर्फबारी के कारण रास्ते भी बंद हो जाते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सेना ने वहां तैनात सैनिकों (Soldiers) के लिए विशेष तैयारी की है और उनके वहां रहने के चाक-चौबंद इंतजाम के साथ-साथ उनके लिए सभी सुविधा उपलब्ध करायी है।

Soldiers

Soldiers

चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में पिछले छह महीने से भी अधिक समय से चले आ रहे सैन्य गतिरोध के लंबा खिंचने के आसार को देखते हुए सेना  (Indian Army) ने हाड-मांस जमा देने वाले बर्फीले दुर्गम क्षेत्रों में तैनात सैनिकों (Soldiers) के रहने के लिए सभी जरूरी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस विशेष शेल्टर और स्मार्ट टेंट बनाए हैं।

बिहार: टहकार से एक नक्सली गिरफ्तार, विधानसभा चुनावों में धमाके की रची थी साजिश

इन शेल्टरों में सर्दियों की विषम और दुरूह परिस्थितियों को देखते हुए बिजली‚ पानी‚ विशेष तरह के हीटरों‚ स्वास्थ्य जरूरतों और साफ–सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है। अग्रिम मोर्चों पर तैनात सैनिकों (Soldiers) के लिए विशेष तरह के गर्म टेंटों का इंतजाम किया गया है।

सैन्य सूत्रों के मुताबिक लद्दाख के अत्यधिक ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में नवम्बर के बाद 40 फुट तक बर्फ गिरती है। बर्फीली हवाओं के चलने से वहां तापमान शून्य से 30-40 डिग्री तक कम हो जाता है। कई बार बर्फबारी के कारण रास्ते भी बंद हो जाते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सेना ने वहां तैनात सैनिकों (Soldiers) के लिए विशेष तैयारी की है और उनके वहां रहने के चाक-चौबंद इंतजाम के साथ-साथ उनके लिए सभी सुविधा उपलब्ध करायी है। किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए भी पर्याप्त सिविल ढांचागत सुविधाओं की पहचान कर ली गयी है जो जरूरत पड़ने पर तुरंत काम आ सकती हैं।

भारत और चीन के सैन्य कमांडरों की आठ दौर की बातचीत के बाद भी गतिरोध समाप्त होने के ठोस संकेत नहीं मिले हैं जिससे गतिरोध के लंबा खिंचने के आसार हैं। इसे देखते हुए सेना ने सर्दियों में सैनिकों (Soldiers) को पेश आने वाली तमाम दिक्कतों को ध्यान में रखकर सभी जरूरी कदम उठाए हैं। दशकों बाद यह पहला मौका है जब दोनों सेनाओं ने इस क्षेत्र में अपना जमावड़ा इस हद तक बढाया है। दोनों सेनाओं के करीब पचास हजार से भी अधिक सैनिक इन इलाकों में तैनात हैं। इसके अलावा दोनों ने सभी तरह के सैन्य साजो सामान‚ वाहन और हथियारों का भी जमावड़ा किया हुआ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें