CDS ने सेना में राजनीति के आरोपों का खंडन किया, ‘राजनीति से सेना का सरोकार नहीं’

General Bipin Rawat

थल सेना अध्यक्ष मनोज मुकुंद नरवाने, एयरचीफ मार्शल राकेश सिंह भदौरिया और नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह के साथ नवनियुक्त चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।

General Bipin Rawat

नव नियुक्त चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने कहा कि सशस्त्र बल अपने आप को राजनीति से दूर रखते हैं और सरकार के निर्देशों के अनुरूप काम करते हैं। उनकी यह टिप्पणी उन आरोपों के बीच आई है कि सशस्त्र बलों का राजनीतिकरण किया जा रहा है। जनरल रावत (General Bipin Rawat) सीडीएस का पद संभालने के बाद मीडिया से मुखतिब थे।

सेना का राजनीतिकरण किए जाने संबंधी आरोपों और सीडीएस के सृजन पर कांग्रेस द्वारा उठाए जा रहे सवालों पर उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने आप को राजनीति से दूर रखते हैं। हम मौजूदा सरकार के निर्देशों के अनुसार काम करते हैं।’’ कुछ विपक्षी नेताओं ने जनरल रावत (General Bipin Rawat) पर राजनीतिक झुकाव रखने का आरोप लगाया है।

तीनों सेनाओं के बीच समन्वय बढ़ाना लक्ष्य 

देश के पहले सीडीएस का प्रभार संभालने वाले जनरल रावत (General Bipin Rawat) ने यह भी कहा कि सीडीएस के तौर पर उनका लक्ष्य तीनों सेनाओं के बीच समन्वय और एक टीम की तरह काम करने पर केंद्रित होगा। तीनों सेवाओं से सलामी गारद मिलने के बाद उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि थल सेना, नौसेना और वायु सेना एक टीम के तौर पर काम करेंगी। सीडीएस उन पर नियंत्रण रखेगा, लेकिन सम्मिलित काम के जरिए कार्रवाई की जाएगी।’’

जम्मू-कश्मीर: घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ में दो सैनिक शहीद

रावत (General Bipin Rawat) ने कहा कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि समन्वित कार्रवाई के जरिए तीन सेवाओं को एक सूत्र में पिरोया जाए। रावत (General Bipin Rawat) ने कहा कि सेवाओं का समन्वित प्रयास सबका जोड़ नहीं होना चाहिए, बल्कि इससे कहीं अधिक होना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें