तालिबान के खिलाफ अमेरिकी कंपनी फेसबुक का बड़ा ऐलान, आतंकी संगठन को अपने सभी प्लेटफॉर्म से किया बैन

फेसबुक (Facebook) ने इस बात पर प्रकाश डाला कि नीति उसके सभी मंचों पर लागू होती है‚ जिसमें इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप शामिल हैं।

Facebook

दुनिया की नंबर एक सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने कहा है कि उसने मंच पर तालिबान और उसका समर्थन करने वाली सभी सामग्री को प्रतिबंधित कर दिया है‚ क्योंकि वह समूह को आतंकवादी संगठन मानता है।

जम्मू कश्मीर: आतंकियों ने कुलगाम में बीजेपी नेता के बेटे की हत्या की, मचा हड़कंप

फेसबुक के अनुसार, उसके पास बागी समूह से संबंधित सामग्री पर नजर रखने और उसे हटाने के लिए अफगान विशेषज्ञों की एक समर्पित टीम है। वर्षों से तालिबान अपने संदेशों का प्रसार करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता आया है।

फेसबुक के प्रवक्ता के अनुसार‚ तालिबान अमेरिकी कानून के तहत आतंकवादी संगठन के तौर पर प्रतिबंधित है और हमने खतरनाक संगठन नीतियों के तहत अपनी सेवाओं से उसे प्रतिबंधित कर दिया है। इसका मतलब है कि तालिबान द्वारा या तालिबान की तरफ से बने अकाउंटों को हटाया जाएगा और उनकी तारीफ‚ समर्थन और प्रतिनिधित्व करने वालों को प्रतिबंधित किया जाएगा।

फेसबुक(Facebook) ने आगे बताया कि हमारे पास अफगानिस्तान के विशेषज्ञों की समर्पित टीम है जो दरी और पश्तो भाषी हैं और उन्हें स्थानीय संदर्भ की जानकारी है‚ वे मंच पर उभरते मुद्दों की पहचान करने और हमें सतर्क करने में हमारी मदद कर रहे हैं।

फेसबुक के मुताबिक, यह राष्ट्रीय सरकारों की मान्यता के बारे में निर्णय नहीं लेता बल्कि इसके बजाय ‘अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्राधिकार’ का अनुसरण करता है। फेसबुक (Facebook) ने इस बात पर प्रकाश डाला कि नीति उसके सभी मंचों पर लागू होती है‚ जिसमें इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें