तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने किया बड़ा खुलासा, अमेरिकी सेना की मौजूदगी में चला रहा था गतिविधियां

अफगानिस्तान (Afghanistan) में सरकार बनाने के बाद तालिबान (Taliban) एक-एक कर कई खुलासे कर रहा है। अब तालिबान के मुख्य प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने बड़ा खुलासा किया है।

Zabiullah Mujahid

Zabiullah Mujahid (File Photo)

मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने पाकिस्तानी अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ को दिए एक साक्षात्कार में बताया कि अमेरिका और अफगान नेशनल फोर्सेज सोचते थे कि मेरा कोई अस्तित्व नहीं है।

अफगानिस्तान (Afghanistan) में सरकार बनाने के बाद तालिबान (Taliban) एक-एक कर कई खुलासे कर रहा है। अब तालिबान के मुख्य प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने खुलासा किया है कि वह काबुल (Kabul) में अमेरिकी सेना की मौजूदगी में अपने आतंकी मंसूबों को अंजाम देता रहा।

जबीउल्‍लाह मुजाहिद ने एक इंटरव्‍यू में कहा है कि काबुल में रहते हुए वह अमेरिका और अफगानिस्‍तान की सेना के आस-पास कई सालों से अपनी गतिविधियां चला रहा था। जबीउल्‍लाह मुजाहिद ने कहा, “मैं केवल काबुल में रहता ही नहीं था, बल्कि अफगानिस्‍तान के दूसरे हिस्‍सों में भी आराम से घूमता था।”

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए 27 हजार से ज्यादा नए केस, राजधानी दिल्ली में लगातार 5वें दिन नहीं हुई किसी मरीज की मौत

मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने पाकिस्तानी अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ को दिए एक साक्षात्कार में बताया, “अमेरिका और अफगान नेशनल फोर्सेज सोचते थे कि मेरा कोई अस्तित्व नहीं है। मैं उनसे इतनी बार बच गया कि उन्होंने यह मान लिया कि ‘जबीउल्लाह’ एक काल्‍पनिक व्‍यक्ति का नाम है। इस नाम का कोई वास्तविक व्यक्ति मौजूद नहीं है।”

मुजाहिद ने बताया कि वह कई देशों में गया और कई तरह के कार्यक्रमों और सेमिनार में शामिल हुआ। कई बार पाकिस्तान की यात्रा भी की, लेकिन फिर लौटकर अफगानिस्तान आकर काम करने लगा। मुजाहिद ने कहा कि उसने लंबे समय के लिए कभी अफगानिस्तान नहीं छोड़ा और न ही ये सोचा कि यहां से दूर रहा जाए।

ये भी देखें-

जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि उसने तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर (Mullah Umar) को कभी नहीं देखा है, लेकिन उसने शेख मुल्ला मंसूर और शेख हेब्तुल्लाह के साथ काम किया है। जबीउल्‍लाह मुजाहिद ने यह भी बताया कि उसने उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के नौशेरा में हक्कानिया मदरसे में स्टडी किया। बता दें कि इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तालिबान विश्वविद्यालय या ‘जिहाद विश्वविद्यालय’ भी कहा जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें