तालिबान ने कहा- किसी अफगानी को देश छोड़ने की इजाजत नहीं, अमेरिका को भी दी धमकी

तालिबान (Taliban) ने चेतावनी दी है कि अब वो किसी अफगानी (Afghani) को देश छोड़ने की इजाजत नहीं देगा। हालांकि, विदेशी नागरिक अपने देश लौट सकते हैं।

Taliban

File Photo

तालिबान (Taliban) के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने 24 अगस्त को मीडिया से कहा कि अब किसी भी अफगानी (Afghani) को देश छोड़ने की इजाजत नहीं होगी।

तालिबान (Taliban) ने चेतावनी दी है कि अब वह किसी अफगानी (Afghani) को देश छोड़ने की इजाजत नहीं देगा। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने 24 अगस्त को मीडिया से कहा कि अब किसी भी अफगानी को देश छोड़ने की इजाजत नहीं होगी। हालांकि, विदेशी नागरिक अपने देश लौट सकते हैं।

अमेरिकी न्यूज चैनल CNN को मुजाहिद ने बताया, “एयरपोर्ट जाने वाली सड़क को ब्लॉक कर दिया गया है। अफगानी उस सड़क से एयरपोर्ट नहीं जा सकते, लेकिन विदेशी नागरिकों को एयरपोर्ट जाने की इजाजत होगी।”

Coronavirus: देश में बीते 24 घंटे में आए 37 हजार से ज्यादा नए केस, दिल्ली में लगातार 5वें दिन कोरोना से कोई मौत नहीं

जबीउल्लाह ने कहा कि बीते दिनों में जितने भी अफगानी नागरिकों ने देश छोड़ा है, उन्हें वापस अपने देश लौटना चाहिए। तालिबान ने कहा, “हम अब अफगानों को देश छोड़ने नहीं देंगे और हम इससे खुश भी नहीं हैं। अफगानिस्तान के डॉक्टरों और शिक्षाविदों को देश नहीं छोड़ना चाहिए और उन्हें अपने देश में ही काम करना चाहिए।”

बता दें कि अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां से हजारों लोग देश छोड़ चुके हैं। अफगान लोगों के देश छोड़ने का सिलसिला अभी भी जारी है। इनमें ज्यादातर महिलाएं हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने बताया कि 14 अगस्त से अब तक 70 हजार से ज्यादा लोगों को काबुल से निकाला जा चुका है। इनमें अमेरिकी नागरिक, नाटो के कर्मी और अफगान नागरिक शामिल हैं।

अफगानिस्तान में तबाही मचाकर वापस लौटे पाक आतंकी और हथियार, ISI को तालिबान ने लौटाया हथियार भरे कई ट्रक

बता दें कि तालिबान ने अमेरिका को 31 अगस्त तक पूरी तरह देश छोड़ने का अल्टीमेटम दिया है और ऐसा न होने पर अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दे डाली है। तालिबान (Taliban) के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने 24 अगस्त को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मुजाहिद ने अमरीका को चेतावनी देते हुए कहा कि वो अफगानिस्तान के काबिल लोगों को न लेकर जाए।

ये भी देखें-

मुजाहिद ने कहा कि अमेरिका को डॉक्टरों, इंजीनियरों और पढ़े लिखे इलीट वर्ग को अपने देश आने के लिए प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तालिबान की धमकी को दरकिनार कर दिया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि 31 अगस्त के डेडलाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हमें विश्वास है कि हम इसे महीने के अंत तक इसे पूरा कर लेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें