ट्रंप ने फिर की ‘कश्मीर’ पर मध्यस्थता की पेशकश, पाक उनके बयान से बेवजह खुश

कश्मीर को भारत और पाकिस्तान (Indo-Pak) के बीच ‘बड़़ी समस्या’ बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मंगलवार को कहा कि कश्मीर (Kashmir) लंबे समय से बहुत से लोगों के लिए समस्या रहा है और हर कहानी के दो पहलू होते हैं। उन्होंने तनाव कम करने के लिए दोनों देशों के बीच फिर से मध्यस्थता की पेशकश की। ट्रंप (Donald Trump) ने बातचीत के दौरान पाकिस्तान (Pakistan) का मुद्दा सामने आने का जिक्र किया और कहा‚ ‘अगर मैं मध्यस्थता करने के लिए कुछ भी कर सकता हूं‚ तो मैं करूंगा।’

Donald Trump
डोनल्ड ट्रंप के भारत दौरे के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत।

उन्होंने कहा‚ ‘मेरे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के साथ भी अच्छे समीकरण हैं‚ वे सीमा पार आतंकवाद को काबू करने के लिए काम कर रहे हैं।’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने तालिबान (Taliban) के साथ शांति समझौते के मुद्दे पर मोदी के साथ चर्चा की।

पढ़ें: परमाणु अस्त्र ले जाने में सक्षम मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत‚ अमेरिका और तालिबान (Taliban) के बीच शांति समझौते को मूर्त रूप लेते हुए देखना चाहता है। उन्होंने अमेरिका–तालिबान शांति समझौते पर कहा कि हम इसके काफी करीब हैं। ट्रंप (Donald Trump) ने कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद पर काबू पाने के बारे में कहा कि उन्हें नहीं लगता कि जितना मैंने किया‚ उससे ज्यादा किसी ने किया है।

भारत में ट्रंप के बयान को पाक विदेशमंत्री ने अभूतपूर्व करार दिया

भारत दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में पाकिस्तान का नाम आतंकवाद के संदर्भ में लिया लेकिन पाकिस्तान के शासक इसे साबित करने में लगे हुए हैं कि ट्रंप (Donald Trump) ने भारत में पाकिस्तान की तारीफ की है।

इसी कड़ी में पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि भारत में पाकिस्तान के बारे में ट्रंप (Donald Trump) ने जो कुछ कहा है‚ वह अभूतपूर्व व बेहद खास है।

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कुरैशी ने मंगलवार को कहा‚ ट्रंप (Donald Trump) का यह कहना बहुत मायने रखता है कि अमेरिका के पाकिस्तान के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं। उन्होंने जो कुछ कहा‚ वह अभूतपूर्व है। इसके महत्व से इनकार नहीं किया जा सकता।

कुरैशी ने ट्रंप (Donald Trump) के बयान की अपनी अलग ही व्याख्या में कहा‚ ट्रंप (Donald Trump) क्षेत्र में शांति और स्थायित्व चाहते हैं। उन्होंने भारत से क्षेत्र में सकारात्मक भूमिका निभाने और शांति व स्थायित्व में मददगार बनने को कहा है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here