Today History (26 February): सातवें मुग़ल बादशाह बहादुर शाह प्रथम का निधन

Today History: ‘शहज़ादा मुअज्ज़म’ कहलाने वाले बहादुरशाह, बादशाह औरंगज़ेब का दूसरा पुत्र था। जो अपने भाई आजम शाह को मुगल राजगद्दी से हटाकर मुगल सम्राट बना।

Today History

'शहज़ादा मुअज्ज़म' कहलाने वाले बहादुरशाह, बादशाह औरंगज़ेब का दूसरा पुत्र था। जो अपने भाई आजम शाह को मुगल राजगद्दी से हटाकर मुगल सम्राट बना।

आज का इतिहास (Today History): 26 फरवरी को देश और दुनिया में हुई कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है,  भारत ने परमाणु अस्त्र ले जाने में सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल का समुद्र के भीतर सफल परीक्षण किया, मकदुनिया के राष्ट्रपति बेरिस ट्रेज कोवस्की की विमान दुर्घटना में मौत, परमाणु परिशोधन पर ईरान और रूस के बीच समझौता और दिल्ली के सातवें मुगल बादशाह बहादुर शाह प्रथम का निधन। उनका जन्म 14 अक्तूबर, सन् 1643 ई. में बुरहानपुर, भारत में हुआ था। बहादुर शाह प्रथम दिल्ली का सातवां मुगल बादशाह (1707-1712 ई.) था। ‘शहज़ादा मुअज्ज़म’ कहलाने वाले बहादुरशाह, बादशाह औरंगज़ेब का दूसरा पुत्र था। जो अपने भाई आजम शाह को मुगल राजगद्दी से हटाकर मुगल सम्राट बना। अपने पिता के भाई और प्रतिद्वंद्वी शाहशुजा के साथ बड़े भाई के मिल जाने के बाद शहज़ादा मुअज्ज़म ही औरंगज़ेब के संभावी उत्तराधिकारी बना। बहादुर शाह प्रथम को ‘शाहआलम प्रथम’ के नाम से भी जाना जाता है। 26 फरवरी, 1712 को बहादुर शाह प्रथम की मृत्यु हो गयी। मृत्यु के पश्चात् उसके चारों पुत्रों, जहांदारशाह, अजीमुश्शान, रफ़ीउश्शान और जहानशाह में उत्तराधिकार का युद्ध आरंभ हो गया। परिणामस्वरूप बहादुरशाह का शव एक महीने तक दफनाया नहीं जा सका।

 

Today History- इतिहास में 26 फरवरी की तारीख में दर्ज देश और दुनिया अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं:-

 

यह भी पढ़ें