रक्षा मंत्री ने की ई-छावनी बोर्ड पोर्टल की शुरुआत, 62 छावनी बोर्डों के 20 लाख निवासियों को मिलेगी सुविधा

रक्षामंत्री (Rajnath Singh) ने आगे बताया, ‘‘हमारी सरकार देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है। सरकार उस शासन संरचना को बेहतर बनाने का भी प्रयास कर रही है जो अब तक मौजूद है।

Rajnath Singh

Rajnath Singh launched e-chhawani portal. Pic Credit: @DefenceMinIndia

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एक ई-छावनी वेबसाइट (https://echhawani.gov.in) की शुरुआत की है। ये वेबसाइट देशभर के 62 छावनी बोर्डों के निवासियों को नगरपालिका संबंधी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करेगा।

बिहार से हुई 25 साल के जावेद की गिरफ्तारी, जम्मू कश्मीर में आतंकी गतिविधियों से जुड़ा है मामला

इस मौके पर सिंह ने बताया, ‘‘इस वेबसाइट की मदद से, लोग व्यापार लाइसेंस जैसे सरकारी दस्तावेज प्राप्त कर सकेंगे और पानी के कनेक्शन जैसी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे।’’ रक्षा छावनी क्षेत्र में स्वास्थ्य, स्वच्छता, प्राथमिक शिक्षा आदि सार्वजनिक सेवाएं संबंधित छावनी बोर्ड द्वारा प्रदान की जाती हैं, जो रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत एक नागरिक प्रशासन निकाय है।

रक्षामंत्री ने बताया, ‘‘मुझे भलीभांति पता है कि छावनी बोर्ड में रहने वाले लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब आप घर बैठे अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं और इस वेबसाइट की मदद से इनका समाधान पा सकते हैं।’’

रक्षामंत्री (Rajnath Singh) ने बताया, ‘‘सच ये है कि हमारी सरकार पूरी व्यवस्था को नागरिक-हितैषी बनाना चाहती है। इसी बात को ध्यान में रखकर हमने ये वेबसाइट शुरू किया है ताकि लोगों को बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़े या अपनी समस्याओं के समाधान के लिए लाइन में खड़ा न होना पड़े।’’

रक्षामंत्री ने बताया कि वेबसाइट सभी समस्याओं का हल नहीं है, लेकिन यह सुशासन की दिशा में एक प्रभावी और महत्वपूर्ण कदम है। साथ ही राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने छावनी बोर्ड के अधिकारियों को यह भी सुझाव दिया कि उन्हें लोगों की प्रतिक्रिया लेनी चाहिए कि वेबसाइट उनकी समस्याओं को हल करने में कितना कारगर साबित हो रहा है?

रक्षामंत्री (Rajnath Singh) ने आगे बताया, ‘‘हमारी सरकार देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है। सरकार उस शासन संरचना को बेहतर बनाने का भी प्रयास कर रही है जो अब तक मौजूद है। हमारे प्रधानमंत्री मोदी का प्रयास है ‘न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन’।’’

गौरतलब है कि पूरे देश में अभी सेना की 62 छावनी बोर्ड है, जिसमें करीब 20 लाख लोग रहते हैं। ई-छावनी (e-Chhawani portal) लॉन्च के मौके पर भारतीय के चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ जनरल विपिन रावत भी मौजूद थे। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें