Coronavirus: भारत में मरीजों की संख्या 60 के पार, WHO ने वैश्विक महामारी घोषित किया

16 इतालवी नागरिकों समेत संक्रमित लोगों की कुल संख्या 60 हो गई है। कर्नाटक और महाराष्ट्र में केविड-19 के क्रमश: 4 और 2 मामले सामने आए हैं।

Coronavirus

दिल्ली और राजस्थान में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आने के बाद कुछ मामलों की संख्या बढ़कर 60 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इनमें दिल्ली में पॉजिटिव पाए गए 5 मामले और उत्तर प्रदेश के 9 लोग शामिल हैं, जिनमें संक्रमण की पुष्टि हुई है। कैबिनेट सचिव ने बैठक के बाद सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का आह्वान किया कि वे महामारी अधिनियम लागू करें। ताकि समय-समय जारी परामर्श लागू किए जा सकें।

Coronavirus

मंत्रालय ने बताया कि 16 इतालवी नागरिकों समेत संक्रमित लोगों की कुल संख्या 60 हो गई है। कर्नाटक और महाराष्ट्र में केविड-19 के क्रमश: 4 और 2 मामले सामने आए हैं। लद्दाख में भी 2 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से पॉजिटिव मिले हैं।

पढ़ें- कोरोना संकट से निपटने के लिए भारत सरकार तैयार

मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडू, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में संक्रमण का एक-एक मामला सामने आया है। केरल में अब तक 9 मामले सामने आए हैं, जिनमें वो 3 मरीज भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सभी संक्रमित व्यक्तियों की हालत स्थिर है और सुधार के संकेत दिख रहे हैं।

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी घोषित

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे के बीच इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया। इसकी चपेट में आने वाले लोगों की संख्या बढ़ने के बाद यह फैसला लिया गया है।

WHO के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेसुस ने यहां कोरोना वायरस (Coronavirus) को वैश्विक महामारी घोषित करते हुए कहा, पिछले दो सप्ताह में चीन के बाहर कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले 13 गुना बढ़ गए हैं। इसके अलावा वायरस के प्रभावित देशों की संख्या तीन गुना बढ़ गई है।

उन्होंने कहा, अब तक 114 देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 1,18,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और 4291लोगों की मौत हो गई है। हजारों लोग अस्पताल में अपनी जिंदगी की लड़ाई लड़ रहे हैं।

घेब्रेसुस ने कहा, हमें आने वाले दिनों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों, इससे होने वाली मौतों, प्रभावित देशों की संख्या के बढ़ने की आशंका है।

उन्होंने कहा, WHO लगातार वायरस के खतरे का आकलन कर रहा है और हम इसके लगातार बढ़ते खतरे को लेकर बहुत चिंतित हैं। इसलिए हमारे आकलन के अनुसार कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें