एड्स की दवाईयों से होगा Covid-19 वायरस का इलाज, स्वास्थ्य मंत्रालय का सुझाव

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित रोगी के इलाज के लिए एचआईवी (HIV) रोधी दवाइयां ‘लोपीनेवीर और ‘रीटोनेवीर’ (Lopinavir-Ritonavir) देने की सिफारिश की है।

Coronavirus

भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित रोगी के इलाज के लिए एचआईवी (HIV) रोधी दवाइयां ‘लोपीनेवीर और ‘रीटोनेवीर’ (Lopinavir-Ritonavir) देने की सिफारिश की है। रोगी की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मामला–दर–मामला इन दवाइयों का इस्तेमाल किया जाएगा।

Coronavirus
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित रोगी के इलाज के लिए एचआईवी (HIV) रोधी दवाइयां ‘लोपीनेवीर और ‘रीटोनेवीर’ (Lopinavir-Ritonavir) देने की सिफारिश की है। ।। प्रतिकात्मक तस्वीर

मंत्रालय के जारी हुए एडवाइजरी में ‘कोविड़–19 (COVID-19) के क्लीनिकल प्रबंधन’ पर संशोधित दिशानिर्देशों में मधुमेह से ग्रसित‚ किड़नी रोगियों‚ फेफड़़े की बीमारियों से ग्रसित 60 वर्ष से अधिक उम्र के अत्यधिक जोखिम वाले समूहों के लिए ‘लोपीनेवीर’ और ‘रीटोनेवीर’ (Lopinavir-Ritonavir)  दवाइयों की सिफारिश की है।

पढें- कोरोना से विश्वयुद्ध: 24 घंटे में 862 लोगों की मौत और 14 हजार नये मरीजों से दुनिया में खौफ

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक एम्स के चिकित्सकों‚ रोग नियंत्रण राष्ट्रीय केंद्र (NCDC) और ड़ब्ल्यूएचओ (WHO) के विशेषज्ञों सहित अन्य की सदस्यता वाली एक कमेटी ने उपचार दिशानिर्देशों की समीक्षा की और कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से ग्रसित रोगियों के सहयोगी इलाज की सिफारिश की।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शरीर के किसी हिस्से में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति में कमी‚ निम्न रक्तचाप‚ एक या एक से अधिक अंगों के काम करने से बंद कर देने‚ क्रिटीनीन की मात्रा में सीमा से 50 प्रतिशत तक वृद्धि जैसे लक्षणों वाले रोगियों के लिए भी ‘लोपीनेवीर’ और ‘रीटोनेवीर’ (Lopinavir-Ritonavir) की सिफारिश की है।

ये दोनों दवाइयां कोविड़–19 (COVID-19) संक्रमण के चलते जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में फिलहाल  इलाज करा रहे इटली के एक बुजुर्ग दंपति को पहली बार दी गई। इन दोनों दवाइयों का व्यापक रूप से इस्तेमाल एचआईवी (HIV) नियंत्रण के लिए किया जाता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा‚ रोगी की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मामला–दर–मामला इन दवाईयों का इस्तेमाल किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें