ऑटोमोबाइल फैक्टरियों को वेंटिलेटर बनाने का निर्देश, 2 महीने में 30 हजार का लक्ष्य

रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाली सरकारी कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) को स्थानीय विनिर्माताओं के साथ मिलकर अगले दो महीने में 30 हजार वेंटिलेटर (Ventilator)  बनाने के लिए कहा है।

Ventilator

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऑटोमोबाइल विनिर्माताओं से अपनी फैक्टरियों में वेंटिलेटर (Ventilator)  का उत्पादन करने के लिए कहा है। सरकार ने कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) अगले हफ्ते से प्रति दिन 20 हजार एन–95 मास्क बनाना शुरू कर देगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक‚ देश के विभिन्न अस्पतालों में कोविड़–19 (Coronavirus) के रोगियों के लिए 14 हजार से अधिक मौजूदा वेंटिलेटर (Ventilator)  अलग रखे गए हैं‚ जबकि भंडार में 11.5 लाख एन–95 मास्क हैं।

Ventilator

मंत्रालय ने कहा कि पिछले दो दिनों के दौरान पांच लाख मास्क वितरित किए गए और सोमवार को 1.40 लाख मास्क बांटे जाएंगे। मंत्रालय ने बताया कि 3.35 लाख निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) वाले रक्षात्मक सूट देश के अस्पतालों में उपलब्ध हैं और चार अप्रैल तक दान में मिले तीन लाख ऐसे रक्षात्मक सूट विदेश से आ जाएंगे।

पढ़ें- लॉकडाउन में कोई न रहे भूखा, नक्सल प्रभावित इलाकों में पुलिस लोगों को खिला रही खाना

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि ऑटोमोबाइल विनिर्माताओं से वेंटिलेटर (Ventilator)  बनाने को कहा गया और वे इस दिशा में काम कर रहे हैं। इसी के साथ मंत्रालय ने रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाली सरकारी कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) को स्थानीय विनिर्माताओं के साथ मिलकर अगले दो महीने में 30 हजार वेंटिलेटर (Ventilator)  बनाने के लिए कहा है।

मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि मंत्रालय ने नोएड़ा की निजी क्षेत्र की ‘अगवा हेल्थकेयर’ को एक महीने के अंदर 10 हजार वेंटिलेटर (Ventilator)  बनाने का ऑर्डर दिया है। उनकी आपूर्ति अप्रैल के दूसरे हफ्ते से शुरू होने की उम्मीद है।

इसने कहा कि दो घरेलू निर्माता प्रतिदिन 50 हजार एन–95 मास्क का उत्पादन कर रहे हैं। इनके अगले सप्ताह के भीतर यह उत्पादन एक लाख प्रति दिन तक जाने की उम्मीद है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पीपीई रक्षात्मक सूट के 11 घरेलू उत्पादक अब तक मापदंड़ों पर खरे उतरे हैं और उन्हें 21 लाख ऐसे सूट बनाने के लिए ऑर्डर दिए गए हैं। वे प्रति दिन 6-7 हजार सूट की आपूर्ति (सप्लाई) दे रहे हैं और उम्मीद है कि अप्रैल मध्य तक यह 15 हजार सूट प्रतिदिन पहुंच जाएगा।

इसने आगे कहा कि रेड़ क्रॉस ने 10 हजार पीपीई रक्षात्मक सूट दान दिए हैं। ये प्राप्त हो गए हैं और इसका वितरण भी शुरू हो गया है।  मंत्रालय ने ट्विटर पर बताया कि विदेश मंत्रालय के जरिए 10 लाख पीपीई किट का ऑर्डर सिंगापुर की एक कंपनी को दिया गया है और उनकी आपूर्ति जल्द होने की उम्मीद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें