कोरोना से दुनियाभर में 21 हजार लोगों की मौत, ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी संक्रमित

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड-19 (Coronavirus) महामारी की स्थिति पर नवीनतम अपडेट देते हुए कहा कि इटली में पिछले दिनों की तुलना में कोरोना के कम मामले सामने आने से उम्मीद की किरण जगी है।

Coronavirus

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वाले लोगों की संख्या 21,295 हो गई है। गत दिसंबर में चीन में इस वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद अब तक 181 देशों में 471,417 मामले दर्ज किए गए। इटली में इस वायरस (Coronavirus) से 7,503 लोगों की मौत हो चुकी है और इससे 74,386 लोग संक्रमित है और 9,362 लोग ठीक हो गए हैं।

Coronavirus

स्पेन में मरने वालों की संख्या चीन से अधिक हो गई है। स्पेन में इससे 3,647 लोगों की मौत हुई है और 49,515 लोग संक्रमित हुए है।

चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से 3,287 लोगों की मौत हुई है और इसके 81,285 मामले सामने आए हैं। ईरान है जहां 2,077 लोगों की मौत हुई और इससे 27,017 लोग संक्रमित हुए।

फ्रांस में इस वायरस से 1,331 लोगों की मौत हुई और 25,233 मामले सामने आए हैं। अमेरिका में से 1,032 लोगों की मौत हुई और इससे 68,421 लोग संक्रमित हुए।

पढें- मान जाओ… अभी भी वक्त है, नहीं तो मई तक हालात बद से बदतर हो जाएंगे- रिसर्च में दावा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड-19 (Coronavirus) महामारी की स्थिति पर नवीनतम अपडेट देते हुए कहा कि इटली में पिछले दिनों की तुलना में कोरोना के कम मामले सामने आने से उम्मीद की किरण जगी है।

हालांकि, WHO ने कहा कि अभी यह दावा करना जल्दबाजी होगी कि हालात एकदम से बदल गए हैं और आने वाले दिनों में वहां की स्थिति पर नजर बनाए रखने की जरूरत है। WHO की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि कई यूरोपीय देशों में कुछ शुरुआती सकारात्मक संकेत देखने को मिले, जिन्हें सावधानी से देखे जाने की जरूरत थी।

ब्रिटेन के प्रिंस ऑफ वेल्स प्रिंस चार्ल्स कोविड–19 (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं और उनमें इस संक्रमण के मामूली लक्षण नजर रहे हैं। प्रिंस चार्ल्स का कोरोना वायरस संबंधी परीक्षण रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। क्लेरेंस हाउस के एक प्रवक्ता ने बताया कि डचेस ऑफ कॉर्नवाल कैमिला का भी परीक्षण किया गया है‚ लेकिन उनमें संक्रमण नहीं पाया गया।

प्रिंस और डचेस सरकार तथा चिकित्सकों की सलाह के अनुसार अब स्कॉटलैंड स्थित अपने घर में सेल्फ आइसोलेशन में हैं। उनका परीक्षण एबरडीनशायर में एनएचएस ने किया। यह पता लगाना संभव नहीं है कि प्रिंस को यह संक्रमण कहां से लगा‚ क्योंकि पिछले कुछ हफ्तों के दौरान वह काफी व्यस्त रहे और उन्होंने कई लोगों से मुलाकात भी की। उन्होंने इस दौरान मोनैको के प्रिंस अल्बर्ट से भी मुलाकात की थी जिनमें पांच दिन पहले कोरोना संक्रमण (Coronavirus) पाया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें