तबलीगी जमात के मरकज से भारत में “कोरोना विस्फोट”, देशभर में 400 जमाती संक्रमित

कोविड़–19 (Coronavirus) महामारी के परिप्रेक्ष्य में तबलीगी जमात के सदस्यों की पहचान के लिए राज्यों के साथ गृह मंत्रालय के ‘पुरजोर प्रयासों’ के कारण यह संभव हो सका।

Coronavirus

दिल्ली के निजामुदीन इलाके में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शिरकत कर देशभर के अलग–अलग हिस्सों में गए जमातियों के चलते कोरोना मामलों में तेजी से वृद्धि होने लगी है। केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण के लगभग 400 पॉजिटिव मामले ऐसे पाए गए हैं जिनके तबलीगी जमात कार्यक्रम से संबंध हो सकते हैं। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि मरकज से निकाले गए कोरोना संक्रमित दो लोगों की आज मौत हो गई।

Coronavirus

भारत सरकार के गृहमंत्रालय ने दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज में शामिल लोगों और संचालकों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं साथ ही जमात में शामिल होने आए करीब 900 विदेशी जमातियों को ब्लैकलिस्ट करके उनके पर्यटक वीजा को भी रद्द कर दिया है। 

डि़जिटल संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मरकज से निकाले गए 2346 लोगों में से 129 में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 141 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) पीड़ितों की संख्या 293 पहुंच गई है। यह संख्या एक दिन में देशभर से आने वाले आंकड़ों से सबसे ज्यादा है।

केजरीवाल ने कहा कि अस्पतालों में भर्ती 208 मरीजों का इलाज चल रहा है। इनमें से 202 की हालत स्थिर है। जबकि एक मरीज वेंटिलेटर पर है व पांच आक्सीजन पर हैं। जबकि शेष को छुट्टी दी जा चुकी है।

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए देश भर में तब्लीगी जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आए करीब 9000 लोगों को अब तक पृथक रखा गया है। इनमें से 1306 लोग विदेशी हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिल श्रीवास्तव ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दिल्ली में तबलीगी जमात के ऐसे करीब 2 हजार सदस्यों में से 1804 को पृथक (क्वारंटीन) केंद्रों में भेज दिया गया है जबकि लक्षण वाले 334 सदस्यों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने कहा कि कोविड़–19 (Coronavirus) महामारी के परिप्रेक्ष्य में तबलीगी जमात के सदस्यों की पहचान के लिए राज्यों के साथ गृह मंत्रालय के ‘पुरजोर प्रयासों’ के कारण यह संभव हो सका। उन्होंने बताया कि दिल्ली में ऐसे लोगों में 250 विदेशी हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें