कोरोना को मात देने के लिए भारत में बनाई जाएगी रूसी वैक्‍सीन, हर साल 10 करोड़ डोज का करार

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी के लिए भारत की दवा कंपनी हेटरो ने रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड से करार किया है। हर साल वैक्सीन की 10 करोड़ डोज बनाई जाएंगी।

Corona Vaccination

सांकेतिक तस्वीर।

हेटरो लैब्स लिमिटेड के डायरेक्टर, मुरली कृष्ण रेड्डी ने कहा कि स्पूतनिक वी सबसे कारगर वैक्सीन (Corona Vaccine)  है। इस वैक्सीन को तैयार करने के लिए आरडीआईएफ के साथ इस पार्टनरशिप से हम बहुत खुश हैं।

नई दिल्ली: देश में कोरोना (Corona Vaccine) का संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में कोरोना वैक्सीन को लेकर नई खबर सामने आई है। रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी के लिए भारत की दवा कंपनी हेटरो ने रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) से करार किया है। इसके तहत भारत में हर साल वैक्सीन की 10 करोड़ डोज बनाई जाएंगी।

बता दें कि रूस की इस वैक्सीन (Corona Vaccine) का डोज बनाने के लिए 50 से ज्यादा देशों ने रिक्वेस्ट की है। इस वैक्सीन का प्रोडेक्शन भारत के अलावा चीन, साउथ कोरिया, ब्राजील और दूसरे देशों में भी किया जाएगा।

Corona Vaccine: क्या हैं साइड इफेक्ट्स, बरतनी होगी कैसी सावधानियां? जानें कोरोना वैक्सीन से जुड़ी बड़ी बातें

हेटरो लैब्स लिमिटेड के डायरेक्टर, मुरली कृष्ण रेड्डी ने कहा कि स्पूतनिक वी कोरोना के इलाज में सबसे कारगर वैक्सीन है। इस वैक्सीन को तैयार करने के लिए आरडीआईएफ के साथ इस पार्टनरशिप से हम बहुत खुश हैं।

दावा किया जा रहा है कि रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी 95 प्रतिशत तक असरदार है। इसे -20 से -70 डिग्री तापमान के बीच स्‍टोर किया जा सकता है।

खबर है कि रूस की वैक्सीन स्पुतनिक वी के एक खुराक की कीमत 10 डॉलर (लगभग 750 रुपये) होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें