जॉनसन एंड जॉनसन के सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली

अमेरिकी फॉर्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson’s) कंपनी की सिंगल डोज वैक्सीन (Single Dose Vaccine) को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है।

Johnson and Johnson's

जॉनसन एंड जॉनसन के सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है।

जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson’s) ने 5 अगस्त को ही सिंगल डोज वाली अपनी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी थी।

अमेरिकी फॉर्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson’s) कंपनी की सिंगल डोज वैक्सीन (Single Dose Vaccine) को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस बात की जानकारी दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर लिखा कि जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई है। यह वैक्सीन कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करेगी।

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson’s) ने 5 अगस्त को ही सिंगल डोज वाली अपनी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी थी। इस तरह से यह भारत में उपलब्ध चौथी वैक्सीन हो गई है। खास बात यह है कि जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन सिंगल डोज वाली पहली वैक्सीन है, जिसका इस्तेमाल भारत में किया जाएगा।

झारखंड: गिरिडीह में सुरक्षाबलों को मिली कामयाबी, एंटी नक्सल ऑपरेशन के दौरान नक्सली गिरफ्तार

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी का कहना है कि उसकी कोविड-19 की सिंगल डोज कोरोना वायरस के खिलाफ 85 फीसदी तक कारगर है। ये भी दावा किया गया है कि वैक्सीन लगने के 28 दिनों के भीतर ये मृत्यु दर को कम करने, मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या को भी कम करने में सक्षम है।

ये भी देखें-

जॉनसन एंड जॉनसन की इस वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिलने से यह सिंगल डोज वाली भारत की पहली वैक्सीन होगी। इसके साथ ही अब भारत के पास कोविड के पांच टीके हैं, जिन्हें आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी गई है। अन्य चार वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड, भारत बायोटेक के कोवैक्सिन, रूस के स्पुतनिक वी और मॉडर्ना हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें