छत्तीसगढ़ में अब बच नहीं पाएंगे नक्सली, अफगानिस्तान से लौटे ये 3 खोजी कुत्ते देंगे मात

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सल विरोधी अभियान यूनिट में तीन खोजी कुत्ते रूबी, माया और बॉबी को शामिल किया जाएगा।

Chhattisgarh

Chhattisgarh: ये कुत्ते आईईडी का पता लगाने में माहिर हैं और कई बार इन्होंने अफगानी नागरिकों की भी जान बचाई है। अब इन्हें नक्सल विरोधी अभियान में छत्तीसगढ़ में तैनात किया जाएगा, जहां ये नक्सलियों की आईईडी ब्लास्ट की साजिशों को नाकाम करते दिखेंगे।

रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है। इस बीच खबर मिली है कि छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियान यूनिट में तीन खोजी कुत्ते रूबी, माया और बॉबी को शामिल किया जाएगा।

ये तीनों खोजी कुत्ते अफगनिस्तान से लौटे हैं। रूबी (बेल्जियम मालिनोइस फीमेल ब्रीड), माया (फीमेल लेब्राडोर) और बॉबी (मेल डॉबरमैन) हैं।

इस समय इन तीनों कुत्तों को दिल्ली में छावला में आईटीबीपी के कैंप में रखा गया है। ये तीनों 3 साल से आईटीबीपी कमांडो की टुकड़ी के साथ काम कर रहे थे और अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भारतीय दूतावास और इसके राजनयिक स्टाफ की सुरक्षा में तैनात थे।

छत्तीसगढ़: लॉकडाउन में नक्सलियों ने बढ़ाई अपनी ताकत, नई कंपनी में भर्ती किए 200 से ज्यादा लड़ाके

ये कुत्ते आईईडी का पता लगाने में माहिर हैं और कई बार इन्होंने अफगानी नागरिकों की भी जान बचाई है। अब इन्हें नक्सल विरोधी अभियान में छत्तीसगढ़ में तैनात किया जाएगा, जहां ये नक्सलियों की आईईडी ब्लास्ट की साजिशों को नाकाम करते दिखेंगे।

इन तीनों कुत्तों को चंडीगढ़ के नजदीक भानू में आईटीबीपी नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फॉर डॉग्स में प्रशिक्षित किया गया है और ये पूरी तरह से अपने दुश्मनों के दांत खट्टे करना जानते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें