छत्तीसगढ़: बस्तर (Bastar) में एक वारंटी समेत दो नक्सली धराए

छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित बस्तर (Bastar) जिले में एक स्थाई वारंटी सहित दो नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की।

Bastar

छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित बस्तर (Bastar) जिले में एक स्थाई वारंटी सहित दो नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की।

छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित बस्तर (Bastar) जिले में एक स्थाई वारंटी सहित दो नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। मामले के बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि बस्तर (Bastar) महानिरीक्षक, सुंदरराज पी. और पुलिस अधीक्षक दीपक झा के दिशा निर्देश पर फरार एवं स्थाई वारंटियों के धरपकड़ अभियान चलाया जा रहा था।

Bastar
बस्तर से गिरफ्तार नक्सली।

इस अभियान के तहत 13 नवंबर की रात एक स्थाई वारंटी के साथ ही लंबे समय से फरार आरोपी को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनकी गिरफ्तारी बस्तर (Bastar) के मालेवाडी कैंप ग्राम बोदली थाना घोटिया में सर्चिंग के दौरान हुई। मामले के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि फरार नक्सली स्थाई वारंटी लच्छू राम कश्यप को गिरफ्तार किया गया। वह बस्तर (Bastar) जिले के घोटिया गांव, पुराना स्कूल पारा थाना मारडूम का रहना वाला है। उसके विरुद्ध अपराध के कई मामले दर्ज हैं, जिनमें धारा 147, 148, 149, 456, 302, 25, 27 आर्म्स एक्ट के अलावा यूएपीए एक्ट शामिल हैं।

वहीं, फरार नक्सली धन सिंह को धारा 302, 38(2) यूएपीए एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने बताया कि 31 जुलाई, 2019 को नक्सली धन सिंह ने अपने साथियों के साथ मिलकर सर्चिंग पर निकले सीआरपीएफ के जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए ब्लास्ट किया था। इस हमले में सीआरपीएफ के जवान रोशन कुमार शहीद हो गए थे। जिसके बाद से पुलिस इन दोनों की लंबे समय से तलाश कर रही थी। बीते 13 नवंबर को दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

इससे पहले छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर (Bijapur) जिले में पुलिस ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया। जानकारी के अनुसार, बीजापुर जिले के थाना उसूर से जिला बल एवं सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी 13 नवंबर को एरिया डॉमिनेशन, नक्सली आरोपियों एवं वारंटियों की तलाश में टेकमेटला की ओर रवाना हुई थी।सर्चिंग के दौरान बीजापुर (Bijapur) के टेकमेटला से दो स्थाई वारंटी नक्सली माड़वी सन्ना और मुके उर्फ मुक्के पोडियाम को पकडऩे में सफलता मिली। ये दोनों टेकमेटला गांव के रहने वाले हैं। दोनों आरोपियों पर राजद्रोह, हत्या का प्रयास, लूट, आजगनी, बलवा, आम्र्स एक्ट और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत कई अपराधिक मामले दर्ज हैं।

पढ़ें: वायुसेना और सरकार को बड़ी राहत, SC ने खारिज की सभी याचिकाएं

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें