बिहार: जमुई से हार्डकोर नक्सली धराया, हत्या समेत कई संगीन मामलों में पुलिस को थी तलाश

बिहार (Bihar) के जमुई जिले में पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। 30 अप्रैल की सुबह एसएसबी (SSB) ने खैरा पुलिस की मदद से कार्रवाई करते हुए इलाके के जंगल से हार्डकोर नक्सली (Naxali) बिहारी मांझी को गिरफ्तार किया है।

Naxali

जमुई से गिरफ्तार नक्सली।

बिहार (Bihar) के जमुई जिले में पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। 30 अप्रैल की सुबह एसएसबी (SSB) ने खैरा पुलिस की मदद से कार्रवाई करते हुए इलाके के जंगलों से हार्डकोर नक्सली (Naxali) बिहारी मांझी को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार नक्सली खैरा इलाके के ही जनकपुरा का रहने वाला है।

गिरफ्तार वह नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के बड़े कमांडर अरविंद यादव और पिंटू राणा का खास सहयोगी बताया जा रहा है। इस नक्सली की पुलिस को हत्या समेत कई संगीन मामलों में तलाश थी। साल 2018 में जनकपुरा गांव में नक्सलियों ने गांव के रीतलाल यादव की हत्या कर दी थी। उस हत्याकांड में भी बिहारी मांझी अभियुक्त था।

Chhattisgarh: सुरक्षाबलों की टीम पर नक्सलियों ने किया हमला, जवाबी कार्रवाई में मारी गई महिला नक्सली

पुलिस गिरफ्तार नक्सली (Naxali) से पूछताछ कर रही है। उससे नक्सलियों (Naxals) के और भी राज पता चलने की उम्मीद है। गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए एसडीपीओ राम पुकार सिंह ने बताया कि सूचना के आधार पर एसएसबी (SSB) और जिला पुलिस के संयुक्त कार्रवाई में भाकपा माओवादी संगठन के एक नक्सली को गिरफ्तार किया है, जिसकी तलाश हत्या के मामले में भी थी। नक्सली (Naxali) से पूछताछ कर और भी जानकारी ली जा रही है।

इससे पहले 24 अप्रैल को पुलिस ने जिले के चंद्रमंडीह इलाके के सपहा जंगल से हार्डकोर महिला नक्सली कमांडर रीना कोड़ा को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार नक्सली कमांडर रीना कोड़ा कुख्यात नक्सली सिद्धू कोड़ा (Sidhu Koda) की पत्नी है। इतना ही नहीं रीना नक्सली कमांडर पिंटू राणा की ममेरी बहन भी है।

कोरोना के चलते देशभर में हुए लॉकडाउन के दौरान जहां लोग महामारी से बचने के लिए घरों में कैद हैं, वहीं पुलिस लगातार जमुई जिले के जंगलों में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ सर्च अभियान चला रही है। पुलिस की लगातार कार्रवाई का नतीजा है कि एक सप्ताह के भीतर ही पुलिस ने दूसरे हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें