बिहार: गया में नक्सलियों के साथ सुरक्षाबलों का एनकाउंटर, जवानों ने 4 मोस्टवांटेड नक्सलियों को मार गिराया, AK-47 और इन्सास रायफल भी बरामद

जंगल में सर्च ऑपरेशन कर रहे सुरक्षाबलों को देखते ही नक्सलियों ने उनपर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। जिसमें चार नक्सली मार गिराये गये।

Naxalites

बिहार के गया जिले में सुरक्षाबलों के हाथों एक बड़ी कामयाबी लगी है। यहां सीआरपीएफ और नक्सलियों (Naxalites) के बीच हुये मुठभेड़ में 4 नक्सली ढेर हो गये हैं। ये मुठभेड़ जिले के डुमरिया के मझरी मुनवार के घने जंगलों में हुई। सीआरपीएफ अधिकारियों के मुताबिक, इस मुठभेड़ के बाद घटनास्थल से तीन एके 47, एक इन्सास रायफल भी बरामद किया गया है। हालांकि अभी भी घटनास्थल से फरार हुये नक्सलियों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन जारी है।

Jharkhand: चतरा में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों (Naxalites) की बड़ी साजिश को किया नाकाम, 7 लैंडमाइंस बरामद

मिली जानकारी के मुताबिक, मुखबिर की सूचना के बाद जिला पुलिस बल, कोबरा 205 बटालियन और सीआरपीएफ-159वीं बटालियन के जवानों की एक संयुक्त टीम बनाई गई। ये टीम नक्सलियों (Naxalites) की तलाश में मझरी-मुनवार के जंगलो में सर्च ऑपरेशन चलाया, जहां ये मुठभेड़ हो गई।

दरसअल, जंगल में सर्च ऑपरेशन कर रहे सुरक्षाबलों को देखते ही नक्सलियों ने उनपर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। जिसमें चार नक्सली मार गिराये गये। ये सभी नक्सली मगध जोन के एरिया और जोनल कमांडर हैं और काफी लंबे समय से पुलिस को इनकी तलाश थी। 

इस मुठभेड़ में मारे गये नक्सलियों (Naxalites) में से एक की पहचान मगध जोन के जोनल कमांडर अमरेश भोक्ता के तौर पर हुई है। ये गया जिले के बांके बाजार का रहने वाला है। दूसरे नक्सली की पहचान मगध जोन के सब-जोनल कमांडर शिव पूजन के रूप में हुई है। ये औरंगाबाद जिले के ढिबरा थाने के बालूगंज गांव का रहने वाला है। तीसरे नक्सली की पहचान मगध जोन के सब-जोनल कमांडर सीता भुइयां के तौर पर हुई है। ये भी औरंगाबाद जिले के अम्बा इलाके का रहने वाला है। वहीं, मरने वाला चौथा नक्सली मगध जोन का ही सब-जोनल कमांडर उदय पासवान है, जो औरंगाबाद के कुटुंबा इलाके का रहने वाला है। इन सभी नक्सलियों के खिलाफ आस-पास के थानों में हत्या की साजिश, लूटपाट, फिरौती, ब्लास्ट और गैर-कानूनी हथियार रखने जैसे कई धाराओं में मुकदमा दर्ज है। साथ ही स्थानीय शासन-प्रशासन द्वारा इनपर लाखों का इनाम भी घोषित किया गया है।  

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें