बिहार चुनाव के दौरान जमुई को दहलाने की बड़ी नक्सली साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने जब्त किये भारी मात्रा में हथियार

सुरक्षा बलों ने नक्सलियों (Naxalites) के पास से एक पिस्टल, दो रेडियो सेट, एक हैंडग्रेनेड, 4 पाउच एमो, आईडी बनाने में प्रयोग किया जाने वाला कैमिकल, चुनाव से संबंधित कई सामान, भोजन और अन्य सामान बरामद किया है।

Naxalites

Naxalites

बिहार में आगामी 28 अक्तूबर से होने वाले विधानसभा चुनाव में नक्सलियों (Naxalites) की एक बड़ी साजिश को पुलिस ने नाकाम किया। नक्सली संगठन ने चुनावों के दौरान जमुई को दहलाने की योजना बनाई थी। पुलिस ने गुप्त सूचना आधार पर करीब तीन दिनों तक मुंगेर और जमुई के जंगलों में सर्च ऑपेरशन चलाया।

ओडिशा: नक्सलियों (Naxalites) ने प्लांट की थीं 7 IED, BSF के जवानों ने किया नष्ट

इस दौरान सुरक्षाबलों ने नक्सलियों (Naxalites) के कई बंकरों को ध्वस्त कर भारी मात्रा में हथियार और अन्य आपत्तिजनक सामान को बरामद किया। इनमें सबसे अधिक संख्या में चुनावी पर्चे मिले जिसमें नक्सलियों ने चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। इस घटना की पुष्टि मुंगेर के डीआईजी मनु महाराज ने खुद की है।

गौरतलब है कि आगामी 28 अक्तूबर को बिहार में विधानसभा चुनावों की शुरुआत हो रही है। जिसके तहत जमुई इलाके के चार जिलों चकाई, सिकंदरा, झाझा और जमुई में प्रशासन के सामने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराना एक चुनौती है और इसके तहत जोरों से तैयारियां चल रही हैं। यहां के 10 में से 8 प्रखंड में नक्सलियों की अच्छी पैठ है।

इसी सिलसिले में सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके में नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाया हुआ है, जिसके परिणाम स्वरूप इतनी बड़ी सफलता हाथ लगी है। सुरक्षा बलों ने नक्सलियों (Naxalites) के पास से एक पिस्टल, दो रेडियो सेट, एक हैंडग्रेनेड, 4 पाउच एमो, आईडी बनाने में प्रयोग किया जाने वाला कैमिकल, चुनाव से संबंधित कई सामान, भोजन और अन्य सामान बरामद किया है। नक्सलियों के पास से मिले पर्चों में संदेश दिया है कि आप चाहते हैं कि भूख से मरे, अगर ऐसा नहीं तो आप विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करें।

दरअसल, पूरा मामला लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत जमुई-मुंगेर बॉर्डर पर कोबरा-207 बटालियन के जवानों के सर्च ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों (Naxalites) से हुई हल्की मुठभेड़ में भारी मात्रा में सामान बरामद किया गया है। हालांकि इस मुठभेड़ में दोनों तरफ से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है, लेकिन सूचना मिली है कि पुलिस गोलीबारी में घायल एक नक्सली अपने साथियों की मदद से भागने में कामयाब हो गया। सूचना के अनुसार मुठभेड़ स्थल पर दो दर्जन से अधिक नक्सली मौजूद थे जो अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल हुये।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें