बिहार विधानसभा चुनाव नतीजे: एनडीए-महागठबंधन में कड़ा मुकाबला जारी, पल-पल में बदल रहे आंकड़े

बिहार में महागठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की जंग रही है। वर्तमान सीएम नीतीश कुमार और 31 साल के युवा नेता तेजस्वी यादव के बीच सीधी टक्कर है।

Bihar Assembly Elections Results 2020

Bihar Assembly Elections Results 2020: कोरोना काल में हुआ ये चुनाव काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि आम चुनावों और यूपी विधानसभा चुनावों के बाद बिहार के विधानसभा चुनाव को तीसरा सबसे अहम चुनाव कहा जाता है। ऐसे में आज हो रही मतगणना पर पूरे देश की नजर है।

बिहार के विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly Elections Results 2020) में किसे जीत मिलेगी और किसे हार का सामना करना पड़ेगा, इसकी गणना शुरू हो चुकी है। शुरुआती रुझान भी सामने आने लगे हैं। अभी तक आए रुझानों में NDA को बहुमत मिलता दिख रहा है और बीजेपी बड़ी पार्टी के रूप में सामने आ रही है।

शाम 5 बजे तक के रुझानों के अनुसार, बिहार में एनडीए की सरकार बन सकती है। एनडीए रुझानों में 126 सीटों के आसपास है और महागठबंधन 110 सीटों तक पहुंचा है। अन्य के खाते में 10 सीटें आ रही हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक अंतिम नतीजे आने में देर रात तक का वक्त लग सकता है। 

कोरोना काल में हुआ ये चुनाव काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि आम चुनावों और यूपी विधानसभा चुनावों के बाद बिहार के विधानसभा चुनाव को तीसरा सबसे अहम चुनाव कहा जाता है। ऐसे में आज हो रही मतगणना पर पूरे देश की नजर है।

गौरतलब है कि बिहार में महागठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की जंग रही है। वर्तमान सीएम नीतीश कुमार और 31 साल के युवा नेता तेजस्वी यादव के बीच सीधी टक्कर है। ऐसे में ये देखना भी दिलचस्प होगा कि जीत, नीतीश के अनुभव की होगी या तेजस्वी की युवा हुंकार की।

बता दें कि 243 विधानसभा सीटों पर 3 चरणों में मतदान हुआ था। 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोट डाले गए थे, जिसके नतीजे आज सामने आएंगे। हालांकि एग्जिट पोल के नतीजे बदलाव के संकेत दे रहे हैं।

जो जानकारी सामने आई थी, उसके मुताबिक पहले चरण में कुल 71 सीटों पर 53.54 फीसदी, दूसरे चरण में 94 सीटों पर 54.05 फीसदी और तीसरे चरण में 78 सीटों पर 59.94 फीसदी मतदान हुआ था।

शुरुआत में लग रहा था कि कोरोना महामारी की वजह से चुनाव मुश्किल हो जाएगा, लेकिन फिर भी राज्य में चुनावी गर्मी दिखाई थी।

चुनाव (Bihar Assembly Elections Results 2020) में एक ओर एनडीए से नीतीश कुमार अगुवाई कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर महागठबंधन मोर्चे पर डटा है। एनडीए में बीजेपी, जदयू, हम पार्टी और VIP शामिल है, वहीं महागठबंधन में राजद, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां हैं।

अगर एग्जिट पोल के आंकड़ों को देखें तो इस बार बिहार में तेजस्वी यादव बड़ा चेहरा बनकर उभरेंगे। इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में महागठबंधन को 139 से 161 तक सीटें मिल सकती हैं, वहीं एनडीए 100 से भी कम सीटों पर सिमट जाएगी। एग्जिट पोल का कहना है कि एनडीए सिर्फ 69 से 91 सीटों के बीच में सिमट सकता है।

Jammu-Kashmir: शोपियां में मुठभेड़, जवानों ने 2 आतंकियों को मार गिराया

इंडिया टुडे के अलावा, बाकी के एग्जिट पोल्स के रुझान भी यही इशारा कर रहे हैं कि बिहार में महागठबंधन की सरकार बनेगी।

सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक, महागठबंधन को 120 और एनडीए को 116 सीटें, टुडेज चाणक्य के के मुताबिक महागठबंधन को 180 और एनडीए को 55 सीटें मिलेंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें