IS का अंत नजदीक, बगदादी की मौत एक बड़ी जीत : अमेरिका

अमेरिकी सेना के हाथों उत्तर-पश्चिम सीरिया में दुनिया का मोस्ट वांटेड आतंकवादी अबू बक्र अल-बगदादी (Abu Bakr Al Baghdadi) का मारा जाना आईएस के खिलाफ अभियान में बड़ी कामयाबी है।

Baghdadi

अमेरिकी रक्षामंत्री एस्पर ने रविवार को कहा, यह अमेरिका के लिए और दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। शनिवार देर रात अमेरिका के संयुक्त विशेष अभियान बलों और अनेक एजेंसियों ने कमांडर-इन-चीफ-निर्देशित ऑपरेशन को पूरा किया। यह अभियान था बगदादी को पकड़ना या उसे समाप्त करना। उन्होंने कहा, बगदादी अमेरिकी सेना के हाथों मारा जा चुका है। रक्षामंत्री ने एक बयान में कहा, इस साल की शुरुआत में हमने हमारे सहयोगियों के साथ मिलकर आईएस को शिकस्त दी थी और अब इसका सरगना मारा गया है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा, वह खूंखार जिसने दुनिया में इतना आंतक फैलाया था वह अपने अंतिम क्षणों में अमेरिकी सेना से पूरी तरह से डरा हुआ था।

कुत्ते का मौत मरा आतंक का ‘खलीफा’

बगदादी (Abu Bakr Al Baghdadi) के शासनकाल को युद्ध, भयावहता, यातनाओं और फांसी के बर्बर तरीकों के लिए याद किया जाएगा।  अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के बाद से बगदादी दुनिया का मोस्ट वांटेड आतंकवादी नेता था। बगदादी पर ढाई करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम था। इराक और सीरिया में तथाकथित ‘‘खलीफा’ की घोषणा करने और दुनियाभर में पवित्र युद्ध के नाम पर खूनखराबा करने का वह दोषी था। बगदादी ने धर्म के नाम पर हजारों लोगों की हत्या करवाई। क्रूर दंड के जरिए आतंकी संगठन आईएस ने क्षेत्र में अपना शासन लागू किया, जो इस्लाम की शुरुआती उपदेशों से प्रेरित मध्यकाल के रीति-रिवाजों पर आधारित था।

दुनिया के नंबर 1 आतंकी को अमेरिका ने मार गिराया, इराक भी कर रहा है दावा

बगदादी की मौत IS के लिए बड़ा झटका

ऑस्ट्रेलियाई विदेशमंत्री मैरिस पाइन ने कहा, बगदादी (Abu Bakr Al Baghdadi) की अगुवाई में दुर्दान्त आतंकी संगठनों ने इराक और सीरिया में बड़े पैमाने पर विनाश किया। उसने आईएस के सदस्यों को दुनिया भर में बेकसूर लोगों के खिलाफ कायरतापूर्ण हमले करने के लिए आदेश दिया या उन्हें प्रेरित किया। बेकसूर लोगों में से कई ऑस्ट्रेलियाई थे। गौरतलब है कि व्हाइट हाउस से इस पूरे अभियान को देखने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन के दौरान बगदादी की मौत की पुष्टि करते हुए ऐलान किया था कि आईएस सरगना अबू बक्र अल बगदादी शनिवार को उत्तर-पश्चिम सीरिया में अमेरिका के विशेषबलों की कार्रवाई में मारा गया।

US आर्मी का एक कुत्ता घायल हुआ

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उत्तरी सीरिया में एक अंधेरी भूमिगत सुरंग में आईएस सरगना बगदादी (Abu Bakr Al Baghdadi) का पीछा करने वाले अमेरिकी सेना के कुत्तों में से एक कुत्ता घायल हो गया। हमले के दौरान कोई भी अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ, न ही किसी कुत्ते की मौत हुई।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें