बगदादी का बदला लेने की फिराक में आईएस, 14 हजार लड़ाके सक्रिय: US

Baghdadi

बगदादी (Baghdadi) की मौत का बदला लेने के लिए आईएस कर सकता है हमला 

सीरिया-बगदाद में आईएस के 14 हजार लड़ाके सक्रिय

दो सप्ताह के भीतर आईएस करेगा अपने नये नेता की घोषणा

Baghdadi

अमेरिका के एक शीर्ष जनरल ने कहा है कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट अब भी खतरनाक बना हुआ है और अमेरिकी हमले में अपने नेता अबु बक्र अल बगदादी (Baghdadi) की मौत का बदला लेने के लिए वह हमला कर सकता है। पेंटागन ने इस्लामिक स्टेट के सरगना अबु बक्र अल बगदादी पर उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी बलों के हमलों से जुड़े छोटे वीडियो जारी किए हैं। अमेरिका की केंद्रीय कमान के कमांडर जनरल केनैथ मैकेंजी ने वीडियो जारी होने के बाद संवाददाता से कहा कि हो सकता है कि आतंकवादी संगठन का नेतृत्व बंटा हुआ हो, और हो सकता है कि इसे ठीक होने में कुछ वक्त लगे, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि यह खतरा नहीं है।

 

 

मेकैंजी ने कहा कि आईएसआईएस एक विचारधारा है तो इसलिए हम किसी भ्रम में नहीं है कि यह इतने भर से समाप्त हो जाएगी कि हमने बगदादी (Baghdadi) को खत्म कर दिया है। उन्होंने कहा कि वह खतरनाक रहेंगे। हमें संदेह है कि वह बदला लेने के लिए किसी प्रकार का हमला करेंगे, हम इसके लिए तैयार है, लेकिन हमें यह बात जाननी होगी कि यह एक विचारधारा है तो आप इसे पूरी तरह से कभी समाप्त नहीं कर पाएंगे। आईएसआईएस और उसके जैसी अन्य संस्थाओं के खिलाफ अमेरिका की दीर्घकालिक सफलता की परिभाषा यह नहीं है कि उस विचारधारा को पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाएगा।

Baghdadi

आईएस ने अपने नेता अबु बकर अल-बगदादी (Baghdadi) के मारे जाने के बाद कहा है कि वह दो सप्ताह के भीतर नए नेता के नाम की घोषणा करेगा। इसके अलावा आईएस ने पश्चिमी देशों के खिलाफ ताजा हमले करने की चेतावनी भी दी है। अमेरिका के राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केंद्र के कार्यवाहक निदेशक रसेल ट्रेवर्स ने बुधवार को यह जानकारी दी। ट्रेवर्स ने कहा कि हम कुछ दिनों अथवा कुछ सप्ताहों में आईएस का नया नेता देखेंगे। वो पश्चिमी हितों के खिलाफ हमलों की घोषणा भी करेगा। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को इस्लामिक स्टेट के प्रमुख नेता अबु बकर अल बगदादी के सेना के विशेष अभियान में मारे जाने की घोषणा की थी।

अमेरिका के राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केंद्र के कार्यवाहक निदेशक रसेल ट्रेवर्स के मुताबिक सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कम से कम 14 हजार लड़ाके सक्रिय हैं। ट्रेवर्स ने बुधवार को होमलैंड सिक्योरिटी समिति के सामने एक रिपोर्ट पेश कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि मौजूदा समय में सीरिया और इराक में आईएस के कम से 14 हजार लड़ाके सक्रिय हैं, जबकि पांच से छह वर्ष पहले ऐसा नहीं था तब आईएस के करीब एक हजार लड़ाके ही सक्रिय थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें