पाकिस्तान और चीन की शामत: भारत-अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता, सीमा पर ड्रैगन की हरकतों पर होगी खास चर्चा

चीन (China) के साथ तनाव के बीच हो रही इस बैठक में भारत जहां ड्रैगन की आक्रामक गतिविधियों व सीमा पर साजिशों के बारे में अपने काउंटरपार्ट को जानकारी देगा वहीं पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा की जा रही साजिश के बारे में भी विचार-विमर्श होगा।

China

China

अमेरिका और भारत (America-India) के बीच होने वाली टू प्लस टू बातचीत में पाकिस्तान और चीन (Pakistan-China) को सबक सिखाने की रणनीति पर मंथन किया जाएगा। ये बातचीत 26-27 अक्टूबर को दिल्ली में होगी। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार बातचीत के दौरान दोनों पक्षों द्वारा रणनीतिक सहयोग की विस्तृत समीक्षा किए जाने की संभावना है।

आतंकियों की एक और साजिश नाकाम, सेना ने LoC के पास पाकिस्तानी क्‍वाडकॉप्‍टर को मार गिराया

सूत्रों के मुताबिक चीन (China) के साथ तनाव के बीच हो रही इस बैठक में भारत जहां ड्रैगन की आक्रामक गतिविधियों व सीमा पर साजिशों के बारे में अपने काउंटरपार्ट को जानकारी देगा वहीं पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा की जा रही साजिश के बारे में भी विचार-विमर्श होगा। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर इस बातचीत के लिए भारत आएंगे। इस बातचीत में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करने वाले हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका और भारत (America-India) के बीच इससे पहले भी टू प्लस टू बातचीत का आयोजन दो बार हो चुका है। अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है और यह चुनाव से पहले डोनल्ड ट्रंप सरकार की आखिरी सबसे बड़ी राजनियक बातचीत होगी। दो दिवसीय इस बातचीत में अमेरिका और भारत के शीर्ष चार कैबिनेट मंत्री भाग लेंगे। इस बैठक में अमेरिका-भारत (America-India) के संबंधों की आगामी चार साल के लिए आधारशिला रखे जाने की संभावना है।  

बैठक में चीन (China) की हरकतों पर चर्चा

इस बातचीत में चार बड़े गंभीर मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किए जाने की संभावना हैं। ये मुद्दे हैं– वैश्विक सहयोग‚ ऊर्जा और अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग समेत आर्थिक सहयोग‚ हिंद प्रशांत में जन स्वास्थ्य के मामले में सहयोग और काम‚ लोगों के बीच आपसी संबंध और रक्षा संबंध। इस बैठक में हिंद–प्रशांत क्षेत्र‚ दक्षिण चीन सागर और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर ड्रैगन (China) के आक्रामक सैन्य बर्ताव की पृष्ठभूमि पर चर्चा होने की उम्मीद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें