आतंकियों की एक और साजिश नाकाम, सेना ने LoC के पास पाकिस्तानी क्‍वाडकॉप्‍टर को मार गिराया

पाकिस्‍तान (Pakistan) लगातार अशांति फैलाने की कोशिश कर रहा है। साथ ही वह सरहद (LoC) पर अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह आतंकियों (Terrorists) को मदद पहुंचाने और सर्विलांस के लिए क्‍वाडकॉप्‍टर (Quadcopter) का इस्‍तेमाल कर रहा है।

Quadcopter

फाइल फोटो।

सीमा पर संघर्षविराम उल्लंघन के साथ ही पाकिस्‍तान आतंकियों (Terrorists) को मदद पहुंचाने और सर्विलांस के लिए क्‍वाडकॉप्‍टर (Quadcopter) का इस्‍तेमाल कर रहा है।

पाकिस्‍तान (Pakistan) लगातार अशांति फैलाने की कोशिश कर रहा है। साथ ही वह सरहद (LoC) पर अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अब सीमा पर संघर्षविराम उल्लंघन के साथ ही पाकिस्‍तान आतंकियों (Terrorists) को मदद पहुंचाने और सर्विलांस के लिए क्‍वाडकॉप्‍टर (Quadcopter) का इस्‍तेमाल कर रहा है।

भारतीय सेना (Indian Army) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में एलओसी के पास पाकिस्तानी सेना के ऐसे ही क्‍वाडकॉप्‍टर को मार गिराया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, यह घटना आज सुबह (शनिवार) आठ बजे की है, जब एलओसी पर पाकिस्तानी सेना का क्वाडकॉप्टर (Quadcopter) मंडरा रहा था तभी भारतीय सेना के जवानों ने इसे मार गिराया।

बताया जा रहा है कि इस पाकिस्तानी क्वाडकॉप्टर को चीन की कंपनी डीजेआई ने बनाया है और इसका मैपिक 2 प्रो था। जानकारी के मुताबिक, इस क्‍वाडकॉप्‍टर (Quadcopter) जम्‍मू-कश्‍मीर के केरन सेक्‍टर में भारतीय सीमा में करीब 70 मीटर अंदर घुसपैठ करते हुए गिरा। बताया जा रहा है कि यह क्‍वाडकॉप्‍टर पाकिस्‍तानी सेना के स्‍पेशल सर्विस ग्रुप (SSG) का हिस्‍सा है।

बता दें कि क्वाडकॉप्टर (Quadcopter) अनमैंड एरियल व्‍हीकल (UAV) या ड्रोन होते हैं। वह इनके जरिए वह आतंकियों को हथियार और जरूरी सामान भारतीय क्षेत्र में पर पहुंचाता है। इतना ही नहीं वह इनसे भारतीय क्षेत्र की जासूसी भी करता है। दरअसल, पाकिस्तान से अब देश में अशांति फैलाने के लिए सिर्फ आतंकियों की घुसपैठ ही नहीं की जा रही है बल्कि ड्रोन के जरिए हथियारों की खेप भेजी जा रही है।

Bihar Assembly Elections 2020: चुनाव की तैयारियां जोरों पर, नक्सल प्रभावित इलाकों पर होगी अर्द्धसैनिक बलों की कड़ी नजर

बीते कुछ समय से सुरक्षाबलों के लिए आतंकियों के खिलाफ अभियान में यह सबसे बड़ी चुनौती बनकर सामने आया है। ऐसा पहली बार नहीं है जब अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया हो या दिखाई दिया हो। इससे पहले भी जम्‍मू कश्मीर के पीर पांजाल रेंज में पाकिस्‍तान की ओर से ड्रोन के जरिए आतंकियों को हथियार सप्‍लाई करने की बात सामने आई थी।

ये भी देखें-

पिछले महीने ही जम्‍मू और राजौरी जिले में पाकिस्‍तान की ओर से ड्रोन के जरिए भेजे गए हथियार बरामद किए गए थे। इस साल जून में बीएसएफ ने कठुआ में अंतरराष्‍ट्रीय सीमा के पास आधुनिक राइफल और ग्रेनेड से लदे एक पाकिस्‍तान डोन को मार गिराया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें