कश्मीर मामले पर अमेरिका की नजर, भारत से मौजूदा हालात की मांगी रिपोर्ट

America
  • अमेरिका (America) ने आतंकवाद पर पाकिस्तान को फिर दी चेतावनी 

  • भारत से कश्मीर के मौजूदा हालात पर मांगा रोडमैप

  • कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने के लिए अमेरिका अभी भी तैयार

America

अमेरिका (America) ने भारत से कश्मीर में राजनीतिक और आर्थिक स्थिति सामान्य करने का ‘‘खाका’ पेश करने और जल्द से जल्द राजनीतिक बंदियों को रिहा करने की इच्छा जताई है। अमेरिका ने साथ ही पाकिस्तान को भी उसके क्षेत्र में आतंकवादियों के खिलाफ ‘‘निरंतर और स्थिर’ कदम उठाने को कहा है।

इतिहास में आज का दिन – 26 अक्टूबर

अमेरिका (America) के दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री एलिस जी वेल्स ने कहा, ‘‘हम रोजमर्रा की सेवाओं के पूरी तरह बहाल होने तक लगातार दबाव बनाना जारी रखेंगे, लेकिन सबसे अधिक जरूरी राजनीतिक और आर्थिक स्थिति सामान्य करने के लिए खाका तैयार करना है।’ विदेश मंत्रालय के ‘‘फॉगी बॉटम मुख्यालय’ में वेल्स ने पत्रकारों से कहा कि अमेरिका घाटी की स्थिति को लेकर बेहद चिंतित है, जहां करीब 80 लाख स्थानीय लोगों का जीवन जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने और राजनीतिज्ञों को बिना कारण हिरासत में लेने और संचार प्रतिबंधों के कारण प्रभावित है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने थोड़ी प्रगति देखी है, जैसे कि करीब 40 लाख मोबाइल फोन पर पोस्टपेड सेवाएं बहाल हुई हैं, लेकिन एसएमएस और इंटरनेट सेवाओं पर अब भी प्रतिबंध है।’

एलिस जी वेल्स ने कश्मीर की स्थिति पर नजर बनाएं रखने के लिए मीडिया की सराहना करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारों की भूमिका विशेष रूप से महत्वपूर्ण है लेकिन सुरक्षा प्रतिबंधों के चलते पत्रकारों को लगातार चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। वेल्स ने कहा कि लश्कर-ए-तैबार, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिद्दीन जैसे गिरोह निश्चित तौर पर परेशानी का कारण हैं।

इस बीच, विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक बार फिर कहा कि अगर दोनों देश चाहें तो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर मामले पर मध्यस्थता करने को तैयार हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें