Air Force Day: बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल जवान सम्मानित, पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों को किया था ढेर

Air Force Day: भारतीय वायुसेना ने गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर भारतीय वायुसेना ने 88वां स्थापना दिवस मनाया।

Air Force Day

Air Force Day: साल 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी अड्डों को निशाना बनाया गया था और जैश के आतंकियों को ढेर कर दिया था।

भारतीय वायुसेना ने गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर भारतीय वायुसेना ने 88वां स्थापना दिवस (Air Force Day) मनाया। इस दौरान वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया मौजूद रहे।

कार्यक्रम में भारतीय वायुसेना ने 2 दर्जन से ज्यादा जवानों को उनकी वीरता के लिए सम्मानित किया। सम्मानित होने वाले जवानों में वो वीर भी शामिल थे, जो पाकिस्तान के खिलाफ बालाकोट में हुई एयर स्ट्राइक में शामिल थे।

बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल होने वाले 3 वीरों को वायुसेना ने सम्मानित किया। इनके नाम स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल (फाइटर कंट्रोलर), ग्रुप कैप्टन हंसल, ग्रुप कैप्टन हेमंत कुमार वडसेरा हैं। इन तीनों जवानों को युवा सेना मेडल से सम्मानित किया गया।

बता दें कि मिंटी अग्रवाल वही जवान हैं, जिन्होंने पाकिस्तान को उस वक्त जवाब दिया था, जब पाक वायुसेना एयर स्ट्राइक के बाद काउंटर अटैक करने की कोशिश कर रही थी। विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के विमान को जब हिट लगी थी, उस वक्त मिंटी अग्रवाल ही सभी पायलट को ऑपरेशन का अपडेट दे रही थीं।

ये भी पढ़ें- Coronavirus Updates: देश में कोरोना के मामले हुए 68 लाख के पार, 24 घंटे में आए 78,524 नए केस

गौरतलब है कि युवा सेना मेडल उन जवानों को दिया जाता है, जो संघर्ष के वक्त में अपनी जान जोखिम में डालकर देश की रक्षा करते हैं।

बता दें कि साल 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी अड्डों को निशाना बनाया गया था और जैश के आतंकियों को ढेर कर दिया था।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App