अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने किया सुसाइड, उनके शिष्य आनंद गिरि को हरिद्वार से गिरफ्तार किया गया

आईजी रेंज केपी सिंह के अनुसार,  फिलहाल यह आत्महत्या का मामला लग रहा है। अखाडा परिषद के पदाधिकारियों के आने के बाद महंत नरेंद्र गिरि (Narendra Giri) के अंतिम संस्कार पर निर्णय किया जाएगा।

Narendra Giri

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि (Narendra Giri) का सोमवार की शाम बाघम्बरी गद्दी स्थित कमरे में फांसी से लटकता हुआ शव मिला है। महंत का आज पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

जम्मू कश्मीर: बीते एक साल में नहीं टूटा सीजफायर, कश्मीर में अभी भी 70 विदेशी आतंकी मौजूद

इसकी जानकारी होने पर मठ पर बड़ी संख्या में भक्त और श्रद्धालु पहुंच गए। मामले की जांच शुरू हो गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज प्रयागराज पहुंचेंगे। सीएम योगी ने उनके आकस्मिक निधन पर दुःख व्यक्त करते हुये कहा कि महंत नरेंद्र गिरि जी   का ब्रह्मलीन होना आध्यात्मिक जगत की अपूरणीय क्षति है। प्रभु श्रीराम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल अनुयायियों को यह दुख सहने की शक्ति दें।

वहीं प्रधानमंत्री ने भी दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। उनके अनुसार, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि जी का देहावसान अत्यंत दुखद है। आध्यात्मिक परंपराओं के प्रति समर्पित रहते हुए उन्होंने संत समाज की अनेक धाराओं को एक साथ जोड़ने में बड़ी भूमिका निभाई। प्रभु उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें।

प्रदेश के एडीजी कानून–व्यवस्था प्रशांत कुमार के अनुसार, महंत (Narendra Giri)  के अनुयायियों द्वारा दरवाजा तोड़कर शव को फंदे से उतारा गया। मौके पर एक सुसाइड़ नोट मिला है‚ जिसमें महंत के शिष्य आनंद गिरि की प्रताड़ना से परेशान होकर सुसाइड़ करने का जिक्र है।

एडीजी प्रशांत के मुताबिक, महंत नरेंद्र गिरि (Narendra Giri)  आत्महत्या मामले में आनंद गिरि को उत्तराखंड पुलिस ने हरिद्वार से हिरासत में लिया है। सुसाइड नोट में दो अन्य लोगों के भी नाम हैं‚ जिनकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।

बाघम्बरी गद्दी में महंत नरेंद्र गिरि (Narendra Giri)  का शव मिलने की जानकारी होते ही पुलिस और प्रशासन के अधिकारी वहां पहुंचे और मुख्य द्वार को बंद कर दिया‚ जिससे कि कोई अंदर न जा सके। फोरेंसिक टीम ने भी घटना स्थल पर पहुंचकर छानबीन शुरू कर दी। साथ ही आश्रम से संबंधित लोगों से पूछताछ की जा रही है।

आईजी रेंज केपी सिंह के अनुसार,  फिलहाल यह आत्महत्या का मामला लग रहा है। अखाडा परिषद के पदाधिकारियों के आने के बाद महंत नरेंद्र गिरि (Narendra Giri) के अंतिम संस्कार पर निर्णय किया जाएगा। 70 वर्षीय महंत नरेंद्र गिरि अखाड़ा परिषद के पहली बार अध्यक्ष उज्जैन कुंभ–2016 के दौरान बने थे। उसके बाद कुंभ मेला हरिद्वार–2020 में वह दूसरी बार अध्यक्ष बने।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें