भारत-चीन विवाद पर बाइडन सरकार की पहली प्रतिक्रिया, ‘ड्रैगन के अतिक्रमण नीति के खिलाफ दोस्तों के साथ खड़ा है अमेरिका’

बाइडन (Joe Biden) सरकार एक उच्च अधिकारी ने बताया कि अमेरिका सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद–प्रशांत महासागर क्षेत्र में साझा मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए अपने सहयोगियों के साथ खड़ा रहेगा।

Joe Biden

US President Joe Biden

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) प्रशासन ने पहली बार भारत-चीन के मौजूदा गतिरोध पर अपनी टिप्पणी दी है। इसके तहत अमेरिका पड़ोसी देशों पर ‘धौंस जमाने’ के चीन के लगातार जारी प्रयासों पर चिंता जाहिर किया है, साथ ही उसकी हर गतिविधि पर पैनी नजर भी बनाये हुये है।

आत्मनिर्भर भारत की तरफ एक और कदम- बेंगलुरू में खुला HAL का नया प्लांट, स्वदेशी LCA Tejas के निर्माण को दोगुना करने का प्रयास

राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) सरकार एक उच्च अधिकारी ने बताया कि अमेरिका सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद–प्रशांत महासागर क्षेत्र में साझा मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए अपने सहयोगियों के साथ खड़ा रहेगा।

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) की प्रवक्ता एमिली जे होर्न के अनुसार‚ अमेरिका ने हालात पर करीब से नजर बना रखी है। भारत-चीन की सरकारों के बीच चल रही बातचीत की हमें जानकारी है और अमेरिका सीमा विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए सीधी बातचीत का समर्थन करना जारी रखेगा।

प्रवक्ता जे होर्न भारतीय इलाकों में घुसपैठ कर उन पर कब्जा जमाने के चीन के मौजूदा प्रयासों से संबंधित सवालों का जवाब दे रही थीं। उन्होंने बताया कि अपने पड़ोसियों को डराने–धमकाने के चीन के निरंतर प्रयासों से अमेरिका चिंतित है।

जो बाइडन (Joe Biden) के अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर 20 जनवरी को पदभार संभालने के बाद से भारत–चीन के बीच सीमा पर हुई झड़पों के संबंध में यह बाइडन प्रशासन की पहली प्रतिक्रिया है। गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच पिछले साल पांच मई से सैन्य गतिरोध चल रहा है। गतिरोध दूर करने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य व राजनयिक स्तर पर कई दौर की बातचीत बेनतीजा ही रही है। इससे चीन की कथनी और करनी के बारे में पूरी दुनिया को पता चल रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें