मिथुन चक्रवर्ती: हिंदी सिनेमा के पहले डांसिंग स्टार, रशियन भी हैं ‘दादा’ के दीवाने..

कहा जाता है कि पहले से शादीशुदा मिथुन (Mithun Chakraborty) ने गुपचुप तरीके से श्रीदेवी (Sridevi) से शादी भी कर ली थी, लेकिन दोनों की नजदीकियों की खबर मिथुन की पत्नी को लग गई और उनके विरोध के कारण ही मिथुन ने श्रीदेवी से अपना नाता तोड़ा।

Mithun Chakraborty मिथुन चक्रवर्ती

Mithun Chakraborty Birth Anniversary II अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती

Mithun Chakraborty Birth Anniversary: बॉलीवुड में मिथुन चक्रवर्ती का नाम एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने डांसिंग स्टार के तौर पर अपनी खास पहचान बनायी। 16 जून, 1952 को कोलकाता शहर में जन्मे मिथुन का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है। उन्होंने स्नातक की शिक्षा कोलकाता के मशहूर स्कॉटिश चर्च से पूरी की। मिथुन अपने जीवन के शुरूआती दौर में वामपंथी विचारधारा से काफी प्रभावित रहने के कारण नक्सलवाद से जुड़े रहे लेकिन अपने भाई की असमय मृत्यु से उन्होंने नक्सलवाद का रास्ता छोड़ दिया और पुणे फिल्म संस्थान में दाखिला ले लिया।

वर्ष 1976 में प्रदर्शित फिल्म ‘मृगया’ बतौर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) के फिल्मी करियर की पहली फिल्म थी। फिल्म में उन्होंने एक ऐसे संथाली युवक मृगया की भूमिका निभाई जो अंग्रेजी हूकुमत द्वारा अपनी पत्नी के यौन शोषण के विरूद्ध आवाज उठाता है। फिल्म में उन्हें दमदार अभिनय के लिये बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया।